Sunday, January 14, 2018

स्कूल मुखिया को छपवाने होंगे प्री बोर्ड एग्जाम के पेपर, अध्यापक संघ ने किया विभागीय फैसले का विरोध

साभार: भास्कर समाचार
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड मार्च में 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कराने जा रहा है। बोर्ड परीक्षा से पहले विद्यार्थियों से 29 जनवरी से 11 फरवरी तक प्री बोर्ड एग्जाम लेने का फैसला किया गया है। हालांकि यह
विधिवत संपन्न हो पाएगा इस पर संशय गहरा गया है। क्योंकि शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि प्रश्नपत्र खुद जिलास्तर पर डीईअो या स्कूल मुखिया को प्रिंट कराने होंगे। 
ये परीक्षाएं शुरू होने में 16 दिन शेष रह गए हैं और अभी तक तैयारी पूरी नहीं हैं। ईमेल के जरिए भेजे जाने वाले प्रश्नपत्र की गोपनीयता जिला स्तर पर बनी रहेगी, इस बाबत कोई भी जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं है। प्रदेश भर में कक्षा 9 से 12वीं तक में 6 लाख 12 हजार 85 के करीब छात्र छात्राएं नामांकित हैं। परीक्षा में प्रश्न पत्रों का पैटर्न भी वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं के जैसा होगा। जिला शिक्षा अधिकारी सुनीता रुहिल ने बताया कि एससीईआरटी द्वारा प्रश्नपत्रों की सीडी हमें उपलब्ध कराई जाएगी। स्कूल खुलते ही हम जिलास्तर पर टेंडर जारी कर प्रश्नपत्र छपवाएंगे। विभाग की तरफ से कोई बजट नहीं मिलेगा। हम योजना बनाकर प्री बोर्ड एग्जाम की परीक्षाएं कराकर विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों का आकलन करेंगे। हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ के वरिष्ठ उप प्रधान दिलबाग अहलावत ने शिक्षा विभाग के इस फैसले का विरोध किया है।