Wednesday, January 31, 2018

परीक्षा नियंत्रक ने पुलिस को दी वीडियो, पिता लगा रहा बेटी को पास करने की गुहार

साभार: जागरण समाचार 
रोहतक की हेल्थ यूनिवर्सिटी में छात्र और परीक्षा नियंत्रक के बीच आरोप प्रत्यारोप के बीच मामला काफी पेचीदा होता जा रहा है। एक तरफ जहां छात्र ने सबूत के तौर पर फेसबुक चैट गुरुग्राम पुलिस को देकर परीक्षा नियंत्रक
के खिलाफ शिकायत दी है वहीं, परीक्षा नियंत्रक ने भी पीजीआइएमएस थाना पुलिस को वीडियो देकर ब्लैकमेल करने के आरोप में छात्र के खिलाफ केस दर्ज कराया है। बता दें कि 27 जनवरी को केस दर्ज कराने के दौरान परीक्षा नियंत्रक ने पुलिस को यह वीडियो दी थी। जिसके बाद पुलिस ने मंगलवार को इस वीडियो के बारे में जानकारी दी। परीक्षा नियंत्रक का दावा है कि यह वीडियो छात्र के पिता की है। इसमें वह गुहार लगा रहे हैं कि बेटी को पास करने के एवज में वह हर बात मानने को तैयार है। 
दरअसल, गुरुग्राम की एक छात्र ने 2010 में पीजीआइएमएस में बीडीएस में एडमिशन लिया था। कोर्स की अवधि चार साल होने के बावजूद छात्र का कोई अभी तक पूरा नहीं हुआ। 23 जनवरी को छात्र की तरफ से गुरुग्राम के राजेंद्र पार्क थाने में परीक्षा नियंत्रक के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया था। छात्र का आरोप हैं कि परीक्षा नियंत्रक ने उससे गलत डिमांड की है। छात्र ने पुलिस को फेसबुक चैट के सबूत भी दिए हैं। छात्र का दावा है कि यह फेसबुक आइडी परीक्षा नियंत्रक की है, जिसमें परीक्षा नियंत्रक ने उसके साथ चैटिंग की है। गुरुग्राम पुलिस इस मामले की जांच कर रही थी कि करीब चार दिन बाद परीक्षा नियंत्रक की तरफ से भी रोहतक के पीजीआइएमएस थाने में छात्र और उसके पिता पर मामला दर्ज करा दिया गया था। परीक्षा नियंत्रक का आरोप है कि छात्र और उसका पिता पास कराने के नाम पर ब्लैकमेल कर रहे थे। मना करने पर साजिश के तहत मुकदमा दर्ज कराया है।
वीडियो के बाद मामला हुआ पेचीदा: पुलिस के अनुसार, परीक्षा नियंत्रक ने वीडियो दी है। परीक्षा नियंत्रक का दावा है कि इस वीडियो में छात्र का पिता बेटी को पास कराने की बात कर रहा है, जो पास कराने के एवज में हर बात मानने को तैयार है। इसके अलावा फोन की रिकार्डिंग भी है। परीक्षा नियंत्रक की तरफ से जो वीडियो पुलिस को सौंपी गई है कि उसके बाद मामला और भी पेचीदा हो गया है। ऐसे में अब पुलिस भी असमंजस में फंसी है कि आखिर सच कौन बोल रहा है। एक तरफ छात्र का मामला है तो दूसरी तरफ से यूनिवर्सिटी के बड़े अधिकारी पर आरोप है। इसी वजह से पुलिस हर कदम फूंक-फूंक कर कदम रख रही है।
रोहतक पुलिस कर रही गुरुग्राम पुलिस की जांच का इंतजार: इस मामले को लेकर दो अलग-अलग थानों में केस दर्ज हुआ है। पहले छात्र ने केस दर्ज कराया है। ऐसे में रोहतक पुलिस भी इस इंतजार में हैं कि पहले गुरुग्राम पुलिस अपनी जांच पूरी कर लें, इसके बाद पीजीआइएमएस पुलिस अपनी कार्रवाई करे। हालांकि पीजीआइएमएस पुलिस भी अपने स्तर पर जांच जरूर कर रही है, लेकिन अभी छात्र से इस बारे में कोई बातचीत नहीं की गई है।
महिला आयोग ने भी लिया है संज्ञान: छात्र की तरफ से लगाए गए आरोपों के बाद राज्य महिला आयोग ने भी मामले पर संज्ञान लिया है। महिला आयोग की अध्यक्ष प्रतिभा सुमन ने पुलिस के साथ-साथ यूनिवर्सिटी के अधिकारियों से भी इस संबंध में बातचीत की है। अध्यक्ष का कहना है कि यदि छात्र के साथ गलत हुआ है तो उसे हर हाल में न्याय दिलाया जाएगा।
  • परीक्षा नियंत्रक की तरफ से पुलिस को एक वीडियो दी गई है। इस वीडियो की जांच पड़ताल की जा रही है। गुरुग्राम पुलिस भी छात्र की शिकायत पर जांच कर रही है। जल्द ही इस मामले में पता चल जाएगा कि कौन सच्चा है और कौन झूठा। फिलहाल जांच जारी है। - गरिमा, थाना प्रभारी पीजीआइएमएस