Friday, January 19, 2018

मध्य प्रदेश की तर्ज पर नाबालिग से दुष्कर्म पर फांसी की सजा का प्रावधान ला सकती है हरियाणा सरकार

साभार: भास्कर समाचार
हरियाणा में लगातार बच्चियों से हो रही दरिंदगी की घटनाओं को लेकर राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने गुरुवार को डीजीपी बीएस संधु को राजभवन में तलब किया। एक घंटे चली बैठक में 15 साल तक की बच्चियों से
दुष्कर्म के मामलों में सख्त सजा के प्रावधान पर भी चर्चा हुई। डीजीपी ने कहा कि इस बारे में सरकार को जल्द प्रस्ताव भिजवाया जाएगा। महिलाओं से संबंधित अपराधों की जल्द सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट खोले जाने की सिफारिश की जाएगी। ऐसे में माना जा रहा है कि मध्यप्रदेश की तर्ज पर ही हरियाणा सरकार नाबालिग लड़कियों से दुष्कर्म मामलों में फांसी की सजा का कानून ला सकती है। इसे मंजूरी के लिए केंद्र के पास भेजना होगा। एडीजीपी आरसी मिश्रा के बयान पर नाराजगी जताते हुए राज्यपाल ने डीजीपी से जवाब मांगा कि जिम्मेदार अफसर ऐसे बयान क्यों दे रहे हैं।  
बीए सेकंड ईयर की छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म: बीए सेकंड ईयर की छात्रा से दो युवकों ने दुष्कर्म किया। खेड़ा खुर्रमपुर निवासी आरोपी पवन को गिरफ्तार कर लिया है। उसका साथी फरार है। छात्रा हेलीमंडी से दांतों में कैप लगवाकर लौट रही थी। पवन साथी के साथ पहुंचा और कॉलेज छोड़ने के बहाने कार में बैठाकर जंगल में ले गए व दुष्कर्म किया। 
चरखी दादरी में नाबालिग से गैंगरेप: चरखी दादरी, 12वीं में पढ़ने वाली 17 वर्षीय छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म की घटना सामने आई है। पुलिस ने 4 युवकों के खिलाफ केस दर्ज किया है। एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। घटना चरखी दादरी के गांव मानकावास की है।