Monday, January 29, 2018

विश्वविद्यालयों में अगले सत्र से प्रवेश परीक्षा से होगा दाखिला

साभार: जागरण समाचार 
केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह ने कहा है कि विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए अगले शैक्षणिक सत्र से विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। मंत्रलय द्वारा नई शिक्षा नीति तैयार की जा
रही है, जो 31 मार्च तक लागू कर दी जाएगी। नई नीति में उन पांच मुख्य बातों पर जोर दिया गया है, जिससे देश में उच्चतर शिक्षा को बढ़ावा दिया जा सके। 
केंद्रीय मंत्री रविवार को जींद बार एसोसिएशन के अध्यक्ष जसबीर कुंडू के आवास पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। डॉ. सत्यपाल ने बताया कि अभी देश में 25 फीसद छात्र ही उच्च शिक्षा हासिल कर रहे हैं, जबकि अमेरिका में यह आंकड़ा 86 फीसद है। इसलिए उच्चतर शिक्षा को 30 फीसद विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए नए कॉलेज और विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। 
तय होगी शिक्षकों की जिम्मेदारी: केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति में शिक्षकों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। यह देखा जाएगा कि बच्चों को शिक्षक क्या पढ़ा रहे हैं। 1श के विश्वविद्यालयों व इंजीनियरिंग संस्थानों में एक समान कोर्स की बात पर उन्होंने कहा कि चार दिन पहले ही 200 विश्वविद्यालयों और टेक्नीकल कॉलेजों को इंजीनियरिंग, आर्किटेक्ट, मैनेजमेंट आदि के मॉडल कोर्स दिए गए हैं।