Thursday, January 11, 2018

हरियाणा के हर स्कूल में सुविधाओं की जानकारी देने के लिए लगेंगे नोटिस बोर्ड

साभार: भास्कर समाचार
सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में स्टूडेंट्स को कौन-कौन सी सुविधाएं दी जाती हैं, उन्हें लेकर स्टूडेंट जागरूक नहीं हो पाते। राज्य परियोजना निदेशक डाॅ. एसएस फुलिया ने प्रदेश के सभी स्कूलों में नोटिस बोर्ड लगाने के
निर्देश दिए हैं, जिन पर स्टूडेंट्स को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताया जाएगा। दरअसल, राज्य परियोजना निदेशक प्रदेश में पहली बार डिविजनल स्तरीय मीटिंग ले रहे हैं। इन मीटिंग में सरकारी स्कूलों में दी जानी वाली सुविधाओं के बारे में शिक्षा विभाग अधिकारियों द्वारा ब्यौरा मांगा जाता है, जबकि कई ऐसी कमियां सामने रही हैं, जिनमें सुधार के निर्देश दिए जा रहे हैं। शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में स्टूडेंट्स को यूनिफार्म ग्रांट, साइकिल ग्रांट, टूर, फीस और अन्य कई सरकारी सुविधाएं देता है। अभिभावकों को भी पता नहीं होता, मगर अब स्कूल में नोटिस बोर्ड लगाकर कक्षा वाइस मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। 
प्रदेश के 1050 राजकीय स्कूलों में स्टूडेंट्स का आई क्यू लेवल बढ़ाने के लिए वॉल पेंटिंग की कार्य जा रही है। हर जिला के लिए 50 प्राथमिक स्कूलों का चयन किया गया है। पहले जहां स्कूलों में काफी वर्ष पहले दीवारों पर गिनती, एबीसीडी, एक से दस तक का पहाड़ा लिखने की व्यवस्था हुआ करती थी। वहीं, अब शिक्षा विभाग द्वारा इसे दोबारा शुरू किया जा रहा है। पहले ही तरह सरकारी स्कूल के बच्चों का सिलेबस अब उनके स्कूल की दीवारों पर लिखा जाएगा।