Friday, December 1, 2017

हरियाणा के लाखों बिजली उपभोक्ताओं को राहत की तैयारी: गलत बिल ठीक करने घर आएगा कंपनी का प्रतिनिधि

साभार: जागरण समाचार 
हरियाणा के उन लाखों उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है, जिनके बिजली के बिल अक्सर गलत आते हैं और उन्हें ठीक कराने में मुश्किलें पेश आती हैं। उपभोक्ता के पास गलत बिल भेजने के लिए बिजली कंपनियां
जल्द ही जवाबदेही तय करेंगी। बिल यदि गलत पहुंच भी गए तो उपभोक्ता की शिकायत पर कंपनी के प्रतिनिधि घर जाकर यह बिल ठीक करेंगे।
बिजली कंपनियों के सामने सबसे बड़ी शिकायत गलत बिल आने और कई कई दिनों तक चक्कर काटने के बावजूद उनमें सुधार नहीं हो पाने की आ रही है। गलत बिल रोकने के लिए बिजली निगम अब मीटर रीडर बिल डिस्ट्रीब्यूटर सिस्टम लागू करने जा रहे हैं।
बिल ठीक कराने के लिए टोल फ्री नंबर पर करें फोन: दूसरी व्यवस्था के तहत यदि किसी उपभोक्ता के पास गलत बिल चला भी गया तो प्राइवेट कंपनी का प्रतिनिधि घर जाकर बिल ठीक करेगा। यह प्राइवेट कंपनी बिजली निगमों के लिए काम करेगी। इस कंपनी को हायर करने के लिए टेंडर कर दिए गए हैं। उदाहरण के लिए यदि किसी उपभोक्ता को अपना बिल ठीक कराना है तो उसे टोलफ्री नंबर 1912 पर फोन करना होगा। यहां कंपनी का प्रतिनिधि समस्या पूछेगा और उपभोक्ता की समस्त जानकारी लेने के बाद बिल ठीक कराने के लिए अपने प्रतिनिधि को घर पर भेजेगा।
सर्विस के लिए देनी होगी टोकन मनी: इस सर्विस के लिए टोकन मनी के रूप में मामूली भुगतान देना पड़ सकता है, मगर अभी उसकी नियम और शर्ते तय होना बाकी है। खराब मीटर ठीक कराने, नए मीटर लगवाने और नए कनैक्शन के लिए भी इसी टोलफ्री नंबर की सेवाएं ली जा सकती हैं।
  • हम उपभोक्ताओं से निरंतर फीडबैक ले रहे हैं। उन्हें बेहतर से बेहतर सेवाएं देना हमारा लक्ष्य है। अगले कुछ दिनों में गलत बिल आने और बिल को ठीक कराने में आ रही दिक्कतों को दूर कर लिया जाएगा। पूरा सिस्टम तैयार किया जा रहा है। हर किसी की जवाबदेही तय होगी। मुख्यमंत्री की सोच के अनुरूप उपभोक्ताओं के हित हमारे लिए सवरेपरि हैं। - शत्रुजीत कपूर, चेयरमैन, बिजली निगम, हरियाणा