Sunday, December 24, 2017

‘स्वयं’ पोर्टल: नई शिक्षा नीति से पहले सरकार का बदलाव को लेकर बड़ा कदम: तीन महीनों में लांच होंगे 1500 नए कोर्स

साभार: जागरण समाचार 
नई शिक्षा नीति जारी करने से पहले ही सरकार शिक्षा क्षेत्र में बड़े बदलावों को अंजाम देने में जुट गई है। इनमें एक बड़ा कदम ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने का भी है। फिलहाल इसके लिए 1500 नए कोर्स डिजाइन किए
जा रहे हैं, जो अगले तीन महीने के भीतर लांच हो जाएंगे। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ‘स्वयं’ पोर्टल के जरिये करीब 670 कोर्स पहले से संचालित किए जा रहे हैं। यह सभी कोर्स सामाजिक विषय और विज्ञान के क्षेत्र से जुड़े हैं। 
वैसे भी सरकार का लक्ष्य आने वाले दिनों में शिक्षा को ऐसा स्वरूप देना है, जिसमें कोई भी व्यक्ति कभी भी और कहीं से भी पढ़ाई कर सके। मानव संसाधन विकास मंत्रलय और एनसीईआरटी की मदद से तैयार किया गया ‘स्वयं’ पोर्टल इस पूरी मुहिम को दिशा दे रहा है। इसके लिए 10 स्थानीय भाषाओं में भी करीब 300 ऑनलाइन कोर्स डिजाइन किए जा रहे हैं, जो मार्च तक शुरू हो जाएंगे।
76 विश्वविद्यालयों ने दी अपना नाम देने की मंजूरी: खास बात यह है कि ‘स्वयं’ पोर्टल के जरिये संचालित होने वाले इन कोर्सो को अब तक देश के 76 विश्वविद्यालयों ने अपना नाम देने की मंजूरी दी है। यानि इनकी डिग्रियां इन विश्वविद्यालयों के नाम से मिलेंगी। इनमें फिलहाल और भी विश्वविद्यालयों को जोड़ने की प्रक्रिया चल रही है।
शिक्षकों का भी ऑनलाइन प्रशिक्षण: हाल ही में सरकार ने देशभर के अप्रशिक्षित शिक्षकों को ट्रेनिंग देने का काम भी ऑनलाइन शुरू किया है। इसके तहत करीब 12 लाख अप्रशिक्षित शिक्षक अब तक प्रशिक्षण के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।
पांच महीनों में 18 लाख ने कराया पंजीकरण: मंत्रलय का दावा है कि ऑनलाइन शिक्षा जिस तेजी से आगे बढ़ रही है, उसे देखते हुए आने वाले दिनों में ‘स्वयं’ पोर्टल दुनिया में शिक्षा का सबसे बड़ा पोर्टल बन जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले पांच महीनों से भी कम समय में इस पोर्टल के जरिये करीब 18 लाख छात्रों ने अलग-अलग पाठ्यक्रमों में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। मंत्रलय का लक्ष्य अगले साल तक देश-दुनिया के करीब एक करोड़ छात्रों को ‘स्वयं’ पोर्टल के जरिये ऑनलाइन शिक्षा देना है। फिलहाल पिछले कुछ दिनों से इसे लेकर जोर-शोर से तैयारी चल रही है।