Monday, October 10, 2016

करियर: देश में 45 फीसदी रोजगार के अवसर क्रिएटिव इंडस्ट्री में

कुछ इंडस्ट्री रेवेन्यू जनरेट करने के लिए काफी हद तक क्रिएटिव लोगों पर निर्भर होती है। क्रिएटिव इंडस्ट्री को बड़े पैमाने पर एडवर्टाइजिंग, मार्केटिंग आर्किटेक्चर, क्राफ्ट्स, प्रोडक्ट डिजाइन, ग्राफिक डिजाइन, फैशन डिजाइन, परफॉर्मिंग आर्ट्स और विजुअल आर्ट्स में बांटा जाता है। क्रिएटिव क्षेत्र के विस्तार के साथ इसमें जॉब
को भी अब सीरियसली लिया जाने लगा है। पहले की पीढ़ियाें को अपनी पसंद के प्रोफेशन चुनने के इतने अवसर नहीं मिलते थे, जितने कि आज की पीढ़ी को मिल रहे हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत का करीब 45 फीसदी एंप्लॉयमेंट कल्चर अौर क्रिएटिव इंडस्ट्री से हो सकता है। लेकिन इस इंडस्ट्री में कॅरिअर के लिए कुछ खास गुणों का होना जरूरी है। जानिए इनके बारे में:
फ्लेग्जिबिलिटी: यदि आप क्रिएटिव क्षेत्र में जॉब करने जा रहे हैं, तो यह मानकर चलना होगा कि इसमें काम की कोई समयसीमा नहीं होती है। आर्टिस्ट के दिमाग में जब भी कोई विचार अाता है, तो वे उस पर काम करते हैं या जब भी उनकी टीम काम कर रही होती है। ऑफिस का टाइम कभी फिक्स नहीं होता है। इसके अलावा काफी हद तक फ्रीलांसिंग पर भी निर्भर होता है। कई बार ऑफिस के बाहर टूर पर भी जाना पड़ सकता है। कई बार यह टूर सप्ताह या महीनेभर लंबा भी हो सकता है। आपको काम की डेडलाइन के अनुरूप समयका ध्यान रखना होता है। 
पैशन: आर्टिस्ट अपने काम को पूरी लगन के साथ करते हैं। उनकी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में कोई खास फर्क नहीं रहता है और काम ही उनका पैशन होता है। वे म्यूजिक, लेखन या आर्ट बनाने या करने में गर्व महसूस करते हैं। उनके साथ काम करने के लिए उनके व्यक्तित्व को समझने और काम को सरहाना भी एक कला है। 
टेक्नोलॉजी: क्रिएटिव वर्कप्लेस में आपके काम को अटेंशन मिलने में समय लगता है। काम की सराहना मिलने में समय लग सकता है। ऐसे में आर्टिस्ट को संयम रखना होता है। क्रिएटिव स्पेस में भी टेक्नोलॉजी और डिजिटलाइजेशन का प्रवेश हो चुका है। ग्राफिक डिजाइनिंग, थ्रीडी प्रिटिंग और डिजिटल मैग्जीन अपनी जगह बना रही हैं। ऑनलाइन चैनल जैसे कि यूट्यूब और नेटफ्लिक्स के लिए एक्टिंग का चलन तेजी से बढ़ा है। डिजाइनर्स, म्यूजिशियन और कॉमेडियन को भी पहले से बेहतर रिवॉर्ड मिल रहे हैं। कंपनियां क्रिएटिव लोगों को मेनस्ट्रीम रोल में अच्छी सैलरी दे रहीं हैं। यदि क्रिएटिव फील्ड में पैशन के साथ काम किया जाए तो सफलता मिलने की संभावनाएं पहले से बेहतर हुई हैं। 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.