Friday, December 29, 2017

नहीं होगी LPG सिलेंडर में चार रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी

साभार: जागरण समाचार 
एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हर महीने होने वाली चार रुपये की बढ़ोतरी के फैसले को फिलहाल रोक दिया गया है। जुलाई, 2016 में सरकार ने फैसला किया था कि जब तक सब्सिडी पूरी तरह से खत्म नहीं होती है तब
तक चार रुपये प्रति महीने की बढ़ोतरी की जाएगी। यह बढ़ोतरी अक्टूबर, 2017 तक हुई है। लेकिन अब सरकारी तेल कंपनियों को बताया गया है कि आगे यह फॉमरूला लागू नहीं होगा। इस फॉमरूले के तहत पहले दो रुपये प्रति महीने की बढ़ोतरी की जा रही थी जिसे बाद में चार रुपये प्रति सिलेंडर प्रति महीने कर दिया गया था। 1सरकार का कहना है कि इस फैसले के पीछे वजह यह है कि इससे लोगों में गलत संकेत जा रहा था कि एक तरफ उज्ज्वला स्कीम के तहत हर गरीब परिवार को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन दिया जा रहा है जबकि दूसरी तरफ सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत भी बढ़ाई जा रही है।
इस पहलू से इतर एक अन्य वजह यह भी है कि पिछले डेढ़ वर्षो में हर सिलेंडर पर सब्सिडी तकरीबन चार गुना हो चुकी है। जब यह फैसला लिया गया था तब हर एलपीजी सिलेंडर पर सिर्फ 67 रुपये की सब्सिडी थी। सरकार को उम्मीद थी कि एक वर्ष में सब्सिडी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। लेकिन इस दौरान कच्चे तेल की कीमतों के बढ़ जाने की वजह से सब्सिडी 252 रुपये हो गई है। ऐसे में चार रुपये प्रति महीने की बढ़ोतरी करने से भी सब्सिडी खत्म करने में पांच वर्ष से ज्यादा लग जाएंगे। अभी सब्सिडी वाले 14.2 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 494.69 रुपये है जबकि यहां बगैर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 747 रुपये है।