Wednesday, December 27, 2017

पाक की 'नीच हरकत': जाधव की माँ और पत्नी के मंगलसूत्र, चूड़ी, बिंदी तक उतरवा लिए, जूते नहीं दिए वापस

साभार: भास्कर समाचार
कुलभूषण जाधव से मिलने पाकिस्तान गई उनकी मां पत्नी काे डरावने अनुभवों से गुजरना पड़ा। मुलाकात से पहले पाक अफसरों ने उन्हें मंगलसूत्र, चूड़ियां, बिंदी जूते उतारने पर मजबूर किया। दोनों के कपड़े बदलवाए।
लौटते वक्त जाधव की पत्नी के जूते नहीं लौटाए। भारत ने कड़ी नाराजगी जताई है। जासूसी के आरोप में भारतीय नौसेना के रिटायर्ड अफसर कुलभूषण जाधव को पाक में मौत की सजा सुनाई गई है। बाद सोमवार को उन्हें कांच की दीवार के बीच से मां-पत्नी से मिलने की इजाजत दी। मंगलवार को भारत लौटी जाधव की मां अवंतिका और पत्नी चेतना ने दो घंटे तक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अन्य अफसरों से बातचीत की। 
ये फोटो पाक के मानवता के दावों की पोल खोल रही हैं। भारत से पाक पहुंचीं जाधव की पत्नी मां चूड़ियां, मंगलसूत्र पहने हुए हैं। मुलाकात के दौरान ये सब उतरवा लिए गए।  

मां-बेटे को टोकते रहे, मराठी में नहीं बोलने दिया: जाधव की मां को मातृभाषा मराठी में नहीं बोलने दिया गया, जो उनके लिए बातचीत का स्वाभाविक माध्यम है। जब भी वे मराठी बोलतीं अधिकारी टोकाटाकी करते।
तनाव में थे जाधव: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि मुलाकात के दौरान जाधव तनाव में थे। साफ पता चल रहा था कि मुलाकात के दौरान उनकी गतिविधियों को लेकर अधिकतर टिप्पणियां पाकिस्तानी पक्ष साबित करने के लिए जबरन कहलवाई गई थीं। 
पाकिस्तान का दावा- जूतों में कुछ था, इसलिए जब्त किए: पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने देर रात दावा किया कि जाधव की पत्नी के जूते में कुछ था। सुरक्षा आधार पर जूता जब्त किया गया। प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने कहा कि बदले में महिला को दूसरे जूते दिए गए। गहने भी लौटा दिए थे। 
चेतावनी- जूतों के साथ कोई शरारत की तो ठीक नहीं होगा: जूते नहीं लौटाने पर भारत ने पाक को आगाह किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि सुरक्षा कारणों का हवाला देकर पाक ने जाधव परिवार की धार्मिक और सांस्कृतिक भावनाओं का अपमान किया है।