Monday, December 25, 2017

श्रीलंका का 3-0 से क्लीनस्वीप: भारत की साल में 15वीं जीत, 14वीं सीरीज अपने नाम की

साभार: भास्कर समाचार
टीम इंडिया ने श्रीलंका को लगातार तीसरे टी20 में हराकर इतिहास रच दिया। यह भारत की इस साल श्रीलंका पर 15वीं जीत है। मेजबान भारत ने इस साल 14वीं सीरीज अपने नाम की है। क्रिकेट इतिहास में यह पहला
मौका है जब भारत ने एक साल में इतनी सीरीज जीती हैं। भारत ने मौजूदा टी20 सीरीज में श्रीलंका को 3-0 से हराया। उसने इससे पहले वनडे सीरीज 2-1 और टेस्ट सीरीज 1-0 से जीती थी। भारतीय टीम इसी साल श्रीलंका दौरे पर भी गई थी, तब उसने मेजबान टीम को लगातार 9 मैचों में हराया था। श्रीलंका ने मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में रविवार को खेले गए मैच में पहले बैटिंग की। भारत ने मेहमान टीम को शुरुआत से ही झटके दिए और उसे 7 विकेट पर 135 रन के स्कोर पर रोक दिया। 
इसजीत के साथ टीम इंडिया साल 2017 में सबसे ज्यादा मुकाबले जीतने वाली टीम बन गई है। यह उसकी 9वीं जीत है। पाक ने 8 मैच जीते हैं। भारतीय टीम ने 19.2 ओवर में 5 विकेट पर 139 रन बनाकर मैच जीत लिया। भारत ने एक समय 108 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे। पर इसके बाद एमएस धोनी और दिनेश कार्तिक ने भारत को एक भी झटका नहीं लगने दिया। दोनों टीम को जिताकर ही पैवेलियन लौटे। तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को मैन ऑफ मैच और मैन ऑफ सीरीज चुना गया। उन्होंने इस मैच में 15 रन खर्च कर दो विकेट झटके। 
अच्छी नहीं रही श्रीलंका की शुरुआत: इस मैच में भारत ने टॉस जीता और श्रीलंका को बल्लेबाजी के लिए उतारा। भारत का यह फैसला तब सही साबित हुआ जब तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने निरोशन डिकवेला को 1 रन पर मोहम्मद सिराज के हाथों आउट करा दिया। वहीं टी-20 में पर्दापण कर रहे वाशिंगटन सुंदर ने भी अपने दूसरे ही ओवर में कुसल परेरा को महज चार रन पार ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। निरोशन के बाद उनादकट ने चौथे ओवर में ही थरंगा (11) को भी अपना शिकार बना श्रीलंका का स्कोर 18/3 कर दिया। समरविक्रमा ने श्रीलंका की पारी को संभालने की कोशिश की। 3 चौके लगाकर 21 रन तक पहुंच गए लेकिन इस बार हार्दिक पंड्या ने उन्हें कार्तिक के हाथों कैच आउट कर भारत की फिर से मैच में वापसी करा दी। इसके बाद गुणारत्ने ने श्रीलंका पारी को संभाला।