Tuesday, December 26, 2017

शीतकालीन अवकाश के दौरान एजुसेट के माध्यम से होगी सरकारी स्कूलों में AIEEE की तैयारी

साभार: जागरण समाचार
हरियाणा के सरकारी स्कूलों में सर्दियों के अवकाश में विद्यार्थी इंजीनियरिंग की तैयारी कर पाएंगे। वहीं अंग्रेजी भाषा में सॉफ्ट स्किल डेवलप कर पाएंगे। पंचकूला स्थित उत्कर्ष सोसाइटी ने सीनियर सेकंडरी कक्षाओं के
विद्यार्थियों के लिए भविष्य की प्लानिंग के लिए कदम उठाया है। स्कूलों में एजुसेट डीटीएच के माध्यम से इंजीनियरिंग की तैयारी सॉफ्ट स्किल डेवल्प करने के लिए इंजीनियरिंग विषयों से संबंधित कक्षाओं का प्रसारण किया जाएगा। जिसको लेकर उत्कर्ष सोसायटी की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को ब्रॉडकास्ट के बारे में सूचना भेजी गई है।
स्कूलों में उत्कर्ष सोसायटी की ओर से डीटीएच एजुसेट के जरिये दिसंबर से 8 जनवरी तक से 4 बजे तक सॉफ्ट स्किल डवलप करने के लिए इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए कक्षाओं का प्रसारण किया जाएगा स्कूलों के विद्यार्थियों को प्रोग्राम के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिसके जरिये विद्यार्थी स्कूलों में आकर इन कक्षाओं का लाभ ले सकते हैं। विद्यार्थियों को अवकाश के दौरान AIEEE की तैयारी के लिए डीटीएच एजुसेट पर केमिस्ट्री, फिजिक्स, मैथ विषयों में Electrostatics, Current and Electricity, Magnetism, Solid State, Solution, Electro-chemistry, Matrices, Vectors, 3-D Geometry आदि विषयों का प्रसारण किया जाएगा। जिसके जरिये विद्यार्थी इंजीनियरिंग की भी तैयारी कर पाएंगे।
फिजिक्स: 10.00 से 11:30 बजे
केमिस्ट्री: 11:30 से 1:00 बजे
मैथ: 1:00 से 2:30 बजे
सॉफ्ट स्किल: 2:30 से 4 बजे
  • उत्कर्ष सोसायटी की ओर से इंजीनियरिंग सॉफ्ट स्किल कक्षाओं के डीटीएच एजुसेट पर प्रसारण की सूचना भेजी गई है। जिससे विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा-डॉ. यज्ञदत वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी सिरसा
ये टॉपिक होंगे प्रसारित: स्कूलों में सॉफ्ट स्किल में अंग्रेजी व्याकरण से जुड़े टॉपिक प्रसारित किए जाएंगे। जिनमें वोकेबुलेरी, टैन्स के बारे में जानकारी, मॉडल्स, पंक्चुएशन के साथ कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी जैसे एमएस एक्सल, ई-मेल एटीक्यूट्स आदि इनके साथ पर्सनल ग्रुमिंग, लिसनिंग स्किल्स के बारे में कक्षाओं का प्रसारण किया जाएगा। इनके साथ अंग्रेजी स्किल विकसित करने के लिए प्रोनाउन, पार्ट्स ऑफ स्पीच, पार्ट्स ऑफ स्पीच रिकैप, प्रीपोजीशन, कन्वर्सेशन, वर्ब, एडवर्ब, एडजेक्टिव, आर्टिकल, सेन्टेन्स, कंजक्शन आदि के बारे में कक्षाओं का प्रसारण किया जाएगा।