Sunday, December 17, 2017

HNRC और स्वास्थ्य विवि के विवाद में दस हजार विद्यार्थियों के भविष्य पर संकट

साभार: जागरण समाचार
हेल्थ यूनिवर्सिटी और एचएनआरसी के बीच एएनएम-जीएनएम के विद्यार्थी फंसकर रह गए हैं। डेढ़ साल बीतने के बाद भी छात्र-छात्रओं की परीक्षाएं आयोजित नहीं हो रही है। जिस कारण छात्रों को प्रदर्शन का सहारा
लेना पड़ रहा है। लेकिन एचएनआरसी के कारण छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है। वहीं डीएमआरई द्वारा हेल्थ विवि को जिम्मेदारी दिए जाने के तीन साल बाद भी व्यवस्था पटरी पर नहीं आ रही है। हेल्थ विवि और एचएनआरसी की कोताही के कारण तीन सत्रों की परीक्षाएं अधर में हैं। 
एएनएम यानि ऑक्जीलरी नर्स मिडवाइफरी और जीएनएम यानि जनरल एंड मिडवाइफरी के कोर्स की तीन सत्र 2013, 2014 और 2015 के छात्र-छात्रओं की परीक्षा पर डेढ़ साल से ब्रेक लगा हुआ है। इसके लिए जिम्मेदार हेल्थ यूनिवर्सिटी और एचएनआरसी यानि हरियाणा नर्सिज रजिस्ट्रेशन काउंसिल छात्रों के भविष्य पर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। जबकि प्रदेश में हेल्थ यूनिवर्सिटी के आधीन एएनएम के 76 और जीएनम के 77 स्कूल संचालित है और उन स्कूलों में दस हजार के लगभग छात्र-छात्रएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। सरकार ने प्रदेश में संचालित सभी एएनएम और जीएनएम स्कूलों के छात्र-छात्रओं की परीक्षा का जिम्मा पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान संस्थान को दिया है। जबकि इन स्कूलों में छात्र-छात्रओं के प्रवेश डीएमआरई यानि डायरेक्ट मेडिकल रिसर्च एजुकेशन के माध्यम से किए जाते हैं। स्कूलों में छात्र-छात्रओं के प्रवेश तो समय पर कर लिए जाते हैं, लेकिन विवि की ओर से परीक्षा समय पर न होने के कारण हजारों विद्यार्थियों का भविष्य में अधर में लटका हुआ है। हालांकि तीन साल पहले डीएमआई एएनएम-जीएनएम के कोर्स की परीक्षाएं आयोजित कराता था, लेकिन अब प्रदेश के सभी स्कूलों के विद्यार्थियों की परीक्षा का जिम्मा हेल्थ विवि को दे दिया गया है।
एचएनआरसी की तरफ से नहीं आ रहे परीक्षा फार्म: बताया जाता है कि एएनएम और जीएनएम की परीक्षाएं आयोजित न होने के पीछे जितना जिम्मेदार हेल्थ विवि है, उतना जिम्मेदार एचएनआरसी भी है। न ही विवि प्रशासन कोशिश कर रहा है और एचएनआरसी छात्रों के हित में सोच रहा है। विवि प्रशासन परीक्षा फार्म मंगाने के लिए गंभीर नहीं है और न ही एचएनआरसी परीक्षा फार्म भेज रहा है, जिस कारण छात्रों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। सत्र लेट होने के कारण वह आगे की भी तैयारी नहीं कर पा रहे हैं। समय पर परीक्षा आयोजित कराने को लेकर एएनएम और जीएनएम के विद्यार्थी कई बार प्रदर्शन कर चुके हैं।
हेल्थ विवि की ओर से एएनएम-जीएनएम के छात्रों की परीक्षाएं कराने के तैयार हैं, लेकिन एचएनआरसी की ओर से अभी तक परीक्षा फार्म नहीं आए। इसी कारण उनकी परीक्षाएं आयोजित नहीं हो रही है। विवि की ओर से एचएनआरसी को पत्र लिया गया है। उम्मीद है कि जल्द परीक्षा फार्म आ जाएंगे। - डा. संजय कुमार, परीक्षा नियंत्रक, हेल्थ विवि