Wednesday, November 22, 2017

सामाजिक कार्यकर्ताओं को दो अंक बोनस की तैयारी में हरियाणा सरकार

साभार: जागरण समाचार 
हरियाणा सरकार अब उन युवाओं को प्राथमिकता के आधार पर रोजगार देगी जो समाज के विकास में स्वैच्छिक योगदान दे रहे हैं। इसके लिए सामाजिक कार्यकर्ताओं को विशेष ट्रेनिंग देकर रोजगारोन्मुखी बनाया
जाएगा। रोजगार शुरू करने के लिए उन्हें ऋण मुहैया भी प्राथमिकता के आधार पर मिलेगा। इतना ही नहीं, सरकारी नौकरी में भी ग्रेड मिलने की संभावना है। यानी बोनस के तौर पर दो अंक अतिरिक्त दिए जाने का प्रावधान किया जा रहा है। बस नोटिफिकेशन की औपचारिकता रह गई है।
एक अधिकारी के अनुसार, गत दिनों मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ ग्रवित के नोडल अधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें ग्रवित युवाओं को सरकारी नौकरी में भी दो अंक देने की चर्चा हुई। नोडल अधिकारी की मानें तो जल्द ही ऐसी व्यवस्था की जाएगी जिसके तहत लिखित परीक्षा में ग्रवित युवा को दो अंक अतिरिक्त मिलेंगे। प्रदेश की मनोहर सरकार ने हरियाणा के ग्रामीण विकास के लिए तरूण यानी ग्रवित योजना बनाई हुई है। इसके तहत प्रत्येक पंचायत के वार्ड में कम से कम एक युवा जोड़ा जा रहा है। ग्रवित युवाओं की जिम्मेदारी ग्रामीणों तक सरकार की योजना पहुंचाने की है। इन युवाओं को सरकार किसी तरह का मानदेय तो नहीं देगी, लेकिन उन्हें सक्षम बनाने के लिए हर प्रकार के प्रयास शुरू कर दिए है। जो युवा ग्रवित बने हैं उन युवाओं को उनके मनपसंद कोर्स करवाते हुए उन्हें स्वरोजगारोन्मुखी बनाया जाएगा।  
ग्रवित बनने के लिए ये योग्यता चाहिए: प्रदेश सरकार ने गत फरवरी में ग्रामीण विकास के लिए तरुण यानी ग्रवित योजना शुरू की थी। इसके तहत पंचायत के प्रत्येक वार्ड में ग्रवित युवा बनाने का प्रावधान किया गया। ग्रवित बनने के लिए 18 से 35 वर्ष की आयु होनी चाहिए। साथ ही 12वीं पास भी अनिवार्य किया गया।
ग्रवित योजना ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने वाली है। इससे बड़ी संख्या में युवा जुड़े हैं। अभी भी आवेदन आ रहे हैं। ग्रवित युवाओं को सक्षम बनाने के लिए विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। फतेहाबाद जिले में ट्रेनिंग का पहला बेंच अगले महीने शुरू हो जाएगा। ट्रेनिंग के बाद उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित करते हुए अनुदान व ऋण दिलवाया जाएगा। - इंजी. राजेश खोथ, डीडीपीओ।