Thursday, November 30, 2017

भारत-सिंगापुर में अहम करार: दक्षिण चीन सागर में चीन को घेरेगा भारत, द्विपक्षीय नौसेना सहयोग समझौते को मंजूरी

साभार: भास्कर समाचार
दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते प्रभुत्व के बीच उसे घेरने के लिए भारत ने सिंगापुर के साथ सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण समझौता किया है। इसके तहत भारतीय युद्धपोत सिंगापुर के चांगी नौसैनिक अड्डे पर रुक सकेंगे
और वहां जरूरी रक्षा साजो-सामान की आपूर्ति की जा सकेगी। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और सिंगापुर के रक्षामंत्री ऐंग इंग हेन्स ने बुधवार को दोनों देशों के बीच दूसरे रक्षा मंत्री स्तरीय संवाद के बाद यह करार किया। 
समझौते में सैन्य साजो-सामान की आपूर्ति का प्रावधान है। इसमें दोनों देश मलक्का जल डमरू मध्य और अंडमान सागर में गतिविधियां बढ़ाएंगे। दोनों देश सिंगापुर-भारत द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास के 25 वर्ष पूरे होने पर रजत जयंती मना रहे हैं। भारत और सिंगापुर की वायु सेनाओं और थल सेनाओं के बीच पहले से ही द्विपक्षीय सहयोग समझौते हैं। 
बीएसएफ की निगरानी वाली सीमा पर होगी स्मार्ट फेन्सिंग: बीएसएफ की निगरानी वाली अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ पूरी तरह रोकने के लिए 'स्मार्ट फेन्सिंग' की जाएगी। बीएसएफ के महानिदेशक केके शर्मा ने बुधवार को यहां सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सीमाओं के पास सेंसर लगाकर स्मार्ट फेन्सिंग की जा रही है। यह सेंसर कंट्रोल रूम से जोड़े जाएंगे, ताकि घुसपैठ की सूचना तुरंत मिल सके। असम के धुबरी इलाके से लगती सीमा पर स्मार्ट फेन्सिंग की जाएगी। 

पाकिस्तान की घुसपैठ रोकने के लिए सेना श्रीगंगानगर में बॉर्डर पर तैनात करेगी ड्रोन: पाकिस्तानसे होने वाली घुसपैठ पर नजर रखने के लिए अब सेना राजस्थान के श्रीगंगानगर में ड्रोन विमान तैनात करने जा रही है। इसे उड़ाने के लिए सेना यहां लालगढ़ जाटान में राज्य सरकार की हवाई पट्टी का इस्तेमाल करेगी, जो पाक के बॉर्डर पर है। इसके लिए बुधवार को सेना और राज्य सरकार के सिविल एविएशन विभाग के बीच 10 साल के लिए एक एमओयू साइन हुआ है। इस हवाई पट्टी की लंबाई 4 हजार फीट है। इसके बाद सेना यहां अपना फावर्ड बेस तैयार करेगी। हवाई पट्टी के ऑपरेशनल मेंटिनेंस के लिए एक कमेटी बनाई गई है। उल्लेखनीय है कि चीन-पाक से सीमा विवाद के चलते सेना 600 नए ड्रोन खरीद रही है। इन ड्रोन की रेंज करीब 10 कमी तक होगी। इन्हें इंफ्रेंटी बटालियन को सौंपा जाएगा।