Sunday, November 26, 2017

हांगकांग पूर्व नंबर-1 को हरा सिंधु फाइनल में, 2016 का हिसाब चुकाने का मौका

साभार: भास्कर समाचार
भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु हांगकांग ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई हैं। सेमीफाइनल में उन्होंने पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 और पूर्व वर्ल्ड चैंपियन थाईलैंड की रात्चानोक इंतानोन को हरा
दिया। वर्ल्ड नंबर-3 सिंधु ने यह मैच 43 मिनट में लगातार गेम में 21-17, 21-17 से जीता। फाइनल में उनका मुकाबला वर्ल्ड नंबर-1 ताइवान की ताई जू यिंग से होगा। यिंग ने एक अन्य सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया की सुंग जी ह्युन को 52 मिनट तक चले मुकाबले में तीन गेमों के संघर्ष के बाद 21-9, 18-21, 21-7 से हराया। पिछले साल भी हॉन्गकॉन्ग ओपन का फाइनल सिंधु और ताई जू के बीच ही खेला गया था। तब ताई जू ने 21-15, 21-17 से जीत हासिल की थी। 
सिंधु ने छठी बार किसी सुपर सीरीज के फाइनल में प्रवेश किया है। इससे पहले पांच फाइनल में से तीन में उन्हें जीत मिली है और दो में हार का सामना करना पड़ा है। 
सिंधु की जीत इस मायने में खास है कि इंतानोन के खिलाफ उनका करिअर ट्रैक रिकॉरड काफी कमजोर था। इस मुकाबले से पहले दोनों खिलाड़ी पांच बार आमने-सामने हुई थी। इसमें से सिंधु सिर्फ एक में जीत हासिल कर पाई थीं। इंतानोन ने चार बार सिंधु को हराया था। ताई जू यिंग के खिलाफ भी सिंधु का करिअर रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। दोनों खिलाड़ी 10 बार आमने-सामने हुई हैं। इसमें से ताई जू ने सात बार और सिंधु ने तीन बार जीत हासिल की है। हालांकि, रियो ओलिंपिक में सिंधु ने ताई जू को हराया था। लेकिन, उसके बाद से लगातार तीन मैचों में ताइवान की स्टार ने जीत हासिल की है।