Monday, November 27, 2017

छात्राएं कहां से सीखेंगी आत्मरक्षा के गुर, स्कूलों में ट्रेनर ही नहीं

साभार: जागरण समाचार 
खबर फतेहाबाद (हरियाणा से) 
जिले में रोजाना छात्राएं स्कूल से आते व जाते समय छेड़छाड़ का शिकार हो रही हैं। परिस्थितियां यहां तक पैदा हो रही हैं कि छात्राएं स्कूल छोड़कर घर बैठने को मजबूर हो रही हैं। शिक्षा विभाग ने सर्व शिक्षा अभियान के
तहत पिछले दिनों फैसला लिया कि छात्राओं को सेल्फ डिफेंस की जानकारी दी जाए ताकि किसी भी परिस्थिति में खुद की रक्षा कर सकें। लेकिन विडंबना यह है कि जिले के 132 स्कूलों में ट्रेनर रखे जाने थे, लेकिन शिक्षा विभाग को मिले ही नहीं है। पिछले दिनों जारी हुए साक्षात्कार के दौरान 10 ही ट्रेनर मिल पाए हैं। जिसमें आधे पुरूष ट्रेनर हैं जबकि विभाग की तरफ से महिला ट्रेनर को प्राथमिकता दी जानी थी। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि जब स्कूलों को ट्रेनर ही नहीं मिल रहे हैं तो छात्रएं कहां से आत्मरक्षा के गुर सिख पाएंगी। कक्षा 9 से 12वीं तक पढ़ने वाली छात्रओं को सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाने के लिए 132 स्कूलों का चयन किया गया। इसके अलावा 5 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों को भी चुना गया। यहां पर कक्षा 6 से 8 तक की लड़कियां पढ़ती हैं। पिछले माह एसएसए की तरफ से विज्ञापन जारी कर ट्रेनर मांगे। लेकिन इस दौरान महिला ट्रेनरों ने ज्यादा रूचि नंही दिखाई और मात्र कुल 10 ही आवेदन पहुंचे। जिन्हें साक्षात्कार के बाद स्कूलों में भेज दिया। ऐसे में अब एक ट्रेनर को तीन स्कूल दिए गए हैं। फतेहाबाद में 26 तथा टोहाना में चार स्कूलों में ट्रेनिंग दी जा रही है।
छात्रओं को सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण देने के लिए ट्रेनर मांगे गए थे। जिसमें महिला ट्रेनर को प्राथमिकता दी जानी थी। लेकिन 10 ट्रेनर मिले हैं, जो टोहाना व फतेहाबाद के स्कूलों में ट्रेनिंग दे रहे हैं। जैसे ही अन्य ट्रेनर मिलेंगे, अन्य स्कूलों में प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा। - मुकेश कुमार, एपीसी, सर्व शिक्षा अभियान, फतेहाबाद।
छेड़छाड़ की बढ़ रही घटनाएं, खौफ में छात्रएं: पिछले दिनों हांसपुर रोड़ पर स्थित एक स्कूल की छात्रओं ने शिकायत पेटिका में शिकायत डालकर कहा था कि स्कूल में आते व जाते समय कुछ लड़के छेड़छाड़ करते हैं और गलत भाषा का प्रयोग करते हैं। इसका खुलासा जब हुआ था जब पेटिका में आई शिकायत पर बाल संरक्षण अधिकारियों ने संज्ञान लिया था।बीघड़ रोड पर रहने वाली 11वीं कक्षा की छात्र के साथ छेड़छाड़ करने पर दो युवकों को पकड़ा गया था। जब मामला सामने आया तो सभी हैरान रह गए छात्र का कहना था कि जब वह स्कूल से लौटती है तो बाइक सवार युवक उसके साथ छेड़छाड़ करते हैं। तीन दिन से छात्र स्कूल भी नहीं जा रही थी। मामले का पता लगने पर परिवार के लोगों ने उसे दबोच लिया और छित्तरपरेड के बाद पुलिस के हवाले कर दिया।

टूट रहा सपना: आत्मरक्षा के गुर सीखने का छात्रओं का सपना टूटता नजर आ रहा है। सेल्फ डिफेंस के गुर सीखने के बाद छात्रएं खुद को सुरक्षित महसूस कर सकती हैं। इसके अलावा किसी भी परिस्थिति से खुद सामना कर सकती हैं। लेकिन ट्रेनर मिलने के कारण ये सपना टूट रहा है।