Sunday, November 26, 2017

दूसरे टेस्ट में श्रीलंका के मुकाबले बेहद मजबूत स्थिति में भारत, आज पुजारा बनाएंगे ये नया रिकॉर्ड

साभार: भास्कर समाचार
मुरली विजय (128) और चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 121) की शतकीय पारी और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 54) के अर्धशतक की मदद से टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन बेहद मजबूत स्थिति में
पहुंच गई है। भारत ने श्रीलंका की पहली पारी के 205 रन के जवाब में दूसरे दिन के स्टंप्स तक दो विकेट पर 312 रन बना लिए थे। इस तरह भारत के पास 107 रन की बढ़त है और उसके आठ विकेट शेष हैं। पुजारा तीसरे दिन क्रीज पर उतरते ही एक अनोखा रिकॉर्ड बना देंगे। वे टेस्ट क्रिकेट में लगातार आठ दिन बल्लेबाजी करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे। उन्होंने कोलकाता में हुए पहले टेस्ट मैच में पांचों दिन बैटिंग की थी। अब वे नागपुर में पहले दो दिन क्रीज पर उतर चुके हैं।  
एलन लैंब की बराबरी करेंगे पुजारा: अब तक सिर्फ इंग्लैंड के एलन लैंब ही लगातार आठ दिन बल्लेबाजी कर पाए हैं। उन्होंने 1984 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में लगातार आठ दिन बल्लेबाजी की थी। ज्योफ्री बायकॉट और एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने टेस्ट में सात दिन बल्लेबाजी की है। 
  • 4 शतक जमा चुके हैं पुजारा इस साल, भारतीय बल्लेबाजों में सबसे अधिक।
  • कोहली के तीन शतक हैं, वर्ल्ड क्रिकेट में डीन एल्गर (5 शतक) ही उनसे आगे। 
  • 4 टेस्ट में लगातार मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा ने साथ खेलते हुए शतकीय साझेदारी की है। ऐसा करने वाली यह दुनिया की अब तक की पांचवीं जोड़ी है। 
पुजारा ने इस वर्ष टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 हजार रन पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले वे भारत के पहले और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर और श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। 2017 में एल्गर के नाम 1097 रन हैं। करुणारत्ने ने 1000 रन बनाए हैं। दूसरे दिन के स्टंप्स तक पुजारा के 1046 रन हो गए हैं। पुजारा ने करियर में पहली बार एक कैलेंडर ईयर में 1000 रन का आंकड़ा पार किया है। 
मुरली विजयऔर पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 209 रन की साझेदारी की। विजय ने टेस्ट करियर का 10वां शतक बनाया और 221 गेंदों की पारी में 11 चौके और एक छक्का जड़कर 128 रन बनाए। उनके साथ दूसरे छोर पर श्रीमान भरोसेमंद कहे जाने वाले पुजारा ने 284 गेंदों की पारी में 13 चौके लगाकर नाबाद 121 रन की पारी खेली। विजय के आउट होने के बाद पुजारा और विराट ने नाबाद 96 रन की साझेदारी की है। श्रीलंका के हाथ में पूरे दिन एकमात्र विकेट ही आया।