Tuesday, October 31, 2017

HTET: कल से 10 नवंबर तक होंगे आवेदन, आधार अनिवार्य

साभार: भास्कर समाचार
दिसंबर में होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) के लिए आवेदन एक नवंबर से कर सकेंगे। इस बार आवेदन ऑनलाइन ही किए जा सकेंगे। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट
www.htetonline.com पर जारी किए गए आवेदन भरने की अंतिम तारीख 10 नवंबर है। 11 नवंबर से 12 नवंबर तक आवेदनों की त्रुटियां ठीक कराई जा सकती हैं। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह और सचिव धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि आवेदन-पत्र भरते समय अभ्यर्थियों को अपना आधार नंबर भरना अनिवार्य है। मोबाइल नंबर वाले कॉलम में स्वयं का अथवा ऐसा नंबर भरें, ताकि बोर्ड की भिन्न-भिन्न सूचनाएं उन तक सीधे पहुंचाई जा सके।
अभ्यर्थी सभी दिशा-निर्देश अच्छी प्रकार से पढ़कर ही फार्म भरें। ऑनलाइन फाॅर्म भरने में अभ्यार्थियों की सहायता के लिए बोर्ड मुख्यालय पर हेल्पलाइन स्थापित करते हुए 10 लाइनों से जोड़ा है। हेल्पलाइन नंबर 01664-254646 एक नवंबर से शुरू होगी। आवेदन पत्र को 3 सरल चरणों- पंजीकरण, फोटो, हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान आदि में बांटा गया है। कंफर्मेशन पेज अपने पास रखें। उसकी एक प्रति उसी फोटो हस्ताक्षर के साथ जो पंजीकरण के साथ दिए हैं, परीक्षा केंद्र पर जमा करानी होगी। अन्यथा परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। फीस किसी भी अधिकृत बैंक के माध्यम से जमा कराई जा सकती है। 
बायोमीट्रिक से हाजिरी: अभ्यर्थियों का प्रवेश प्रात:कालीन सत्र में सुबह 8 से 9 बजे तक होगा। बायोमीट्रिक हाजिरी 9:30 बजे तक लगाई जाएगी। उसके बाद जैमर शुरू हो जाएंगे। इसी प्रकार सायंकालीन सत्र में अभ्यर्थियों का प्रवेश दोपहर 1 से 2 बजे तक और बायोमीट्रिक हाजिरी 2:30 बजे तक लगाई जाएगी। प्रदेश के सभी 22 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 
लेवल-3 पीजीटी की परीक्षा 23 दिसंबर को दोपहर बाद 3 से 5:30 बजे तक होगी। लेवल-2 टीजीटी की परीक्षा 24 दिसंबर को सुबह 10 से दोपहर 12:30 बजे तक ली जाएगी। लेवल-1 की परीक्षा 24 दिसंबर को दोपहर बाद 3 से 5:30 बजे तक कराई जाएगी।