Saturday, October 21, 2017

राहुल की ताजपोशी की तारीख अगले हफ्ते तय होने के आसार

साभार: जागरण समाचार 
दीपावली बीतने के साथ ही कांग्रेस में राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की प्रक्रिया शुरू करने की हलचल तेज हो गई है। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की तारीख तय करने के लिए पार्टी कार्यसमिति की बैठक अगले हफ्ते बुलाए
जाने के पुख्ता आसार हैं। तैयारियों के क्रम में राज्यों के चुनाव डेलीगेट की सूची को लगभग अंतिम रूप दिया जा रहा है।
पार्टी सूत्रों के अनुसार, कार्यसमिति की बैठक 24 अक्टूबर को बुलाए जाने की संभावना है। ताकि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया में और विलंब न हो। कार्यसमिति के चुनाव कार्यक्रम तय करने के बाद नामांकन की तारीख से लेकर मतदान की तिथि तक की पूरी प्रक्रिया कम से कम दस दिनों की होगी। इस लिहाज से अध्यक्ष का चुनाव 31 अक्टूबर तक कराने की पूर्व में तय समय सीमा को आगे बढ़ना तय है। 
पार्टी सूत्रों के अनुसार, नौ नवंबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख भी संगठन चुनाव के लिए चुनौती है। ऐसे में पार्टी में इस बात पर व्यापक मंथन चल रहा है कि राहुल को अध्यक्ष बनाने की प्रक्रिया पांच नवंबर तक पूरी कर ली जाए। इस समयसीमा में विलंब हुआ तो फिर कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव हिमाचल विधानसभा के मतदान के बाद होगा। हालांकि कांग्रेस संगठन चुनाव के मुख्य कर्ताधर्ता मुल्लापल्ली रामचंद्रन नवंबर के पहले हफ्ते तक कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव कराने में जुटे हैं।