Monday, December 18, 2017

शिखर धवन के शतक से भारत ने जीती लगातार आठवीं वनडे सीरीज

साभार: जागरण समाचार 
शिखर धवन के धमाकेदार शतक की बदौलत भारत ने श्रीलंका को यहां तीसरे और अंतिम वनडे मैच में आठ विकेट से रौंदकर सीरीज पर 2-1 से अपना कब्जा जमाया। धवन ने मैच खत्म होने से ठीक पहले अपना 12वां
वनडे शतक पूरा किया, जिसकी बदौलत भारत ने 216 रन का लक्ष्य 32.1 ओवर में दो विकेट पर 219 रन बनाकर हासिल कर लिया। धवन ने 85 गेंदों पर नाबाद 100 रन बनाए। श्रेयस अय्यर ने भी 63 गेंदों पर 65 रन की शानदार पारी खेली। यह उनका लगातार दूसरा अर्धशतक है, लेकिन वह एक बार फिर शतक जड़ने से चूक गए। विजयी चौका जड़ने वाले दिनेश कार्तिक ने नाबाद 26 रन बनाए। भारत की यह इस साल छठी वनडे सीरीज जीत है और जुलाई 2016 के बाद से लगातार आठवीं वनडे सीरीज जीत है।  
इससे पहले सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा की मेहनत पर मध्य क्रम और निचले क्रम की असफलता ने पानी फेर दिया, जिसके चलते श्रीलंका की पारी 44.5 ओवर में सिर्फ 215 रन पर ढेर हो गई। थरंगा ने 82 गेंदों पर 12 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 95 रन बनाए। भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने आपस में तीन-तीन विकेट बांटे। पिच पर स्पिनरों को अच्छा टर्न मिल रहा था और ऐसे में मेहमान टीम के बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों के सामने विकेट पर टिकने का जज्बा दिखाने में नाकाम रहे। श्रीलंका ने अंतिम आठ विकेट 55 रन जोड़कर गंवाए, इसमें से भी उसने अंतिम पांच विकेट सिर्फ 18 रन के भीतर खो दिए।
धवन के 4000 रन पूरे: लक्ष्य का पीछा करते हुए धवन ने मैच विजयी पारी के दौरान 13 चौके और दो छक्के भी जड़े। अपना 96वां मैच खेल रहे धवन ने वनडे क्रिकेट में 4000 रन भी पूरे किए। वहीं, अय्यर ने 44 गेंदों पर अपना दूसरा वनडे अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, वह इसके कुछ देर बाद ही तिषारा परेरा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लकमल के हाथों मिडऑन पर लपके गए। हालांकि, इससे पहले उन्हें दो जीवनदान भी मिले थे। पहली बार जब वह 25 रन पर थे तो सचित पतिराना की पहली गेंद पर स्लिप में मौजूद मैथ्यूज ने उनका कैच गिरा दिया और दूसरी बार जब अय्यर 38 रन पर थे तो अकिला धनंजय डीप थर्ड मैन पर उनका मुश्किल कैच नहीं लपक सके। हालांकि, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा मोहाली की जादुई पारी का प्रदर्शन नहीं दोहरा सके और धनंजय पर छक्का मारने के बाद वह चौथे ओवर में पवेलियन लौट गए। धनंजय ने उन्हें अपनी गुगली के जाल में फंसाया। इसके बाद धवन और अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए 19 ओवर में 135 रन जोड़कर भारत की जीत की राह तैयार की। इससे पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया।