Monday, December 4, 2017

कोहली के दोहरे शतक से भारत फिर मजबूत स्थिति में, श्रीलंका ने खोये 131 पर 3 विकेट

साभार: जागरण समाचार 
कप्तान विराट कोहली के दोहरे शतक की बदौलत भारत ने श्रीलंका के खिलाफ यहां फिरोजशाह कोटला मैदान पर तीसरे टेस्ट में अपनी स्थिति मजबूत कर ली। दूसरे दिन भारतीय टीम ने सात विकेट पर 536 रन बनाकर
पारी घोषित की, जिसमें कोहली ने 287 गेंदों पर 25 चौकों की मदद से 243 रन बनाए। कोहली के अलावा रोहित शर्मा ने भी 65 रन की पारी खेली। जवाब में श्रीलंका ने दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 131 रन बनाए थे। वह अभी भी भारत के पहली पारी के स्कोर से 405 रन पीछे है और उसके सात विकेट बाकी हैं। ऐसे में उसके सामने पहली चुनौती फॉलोऑन बचाने की होगी। दूसरे दिन लंच के बाद का खेल श्रीलंकाई टीम के खिलाड़ियों की ओर से स्मॉग की शिकायत के कारण बार-बार बाधित हुआ। 
रोहित ने जाहिर की मंशा: दूसरे दिन का खेल शुरू हुआ तो भारत ने चार विकेट पर 371 रन से आगे पारी बढ़ाई। दिन के तीसरे ओवर में ही रोहित ने छक्का जड़ा। अगले दो ओवर में भी उन्होंने चौके लगाकर स्कोर तेजी से बढ़ाने की अपनी मंशा साफ कर दी। कोहली ने भी कुछ बेहतरीन शॉट खेले। पारी के 108वें ओवर में सुरंगा लकमल (0/80) की आखिरी गेंद पर दो रन देते हुए कोहली ने अपना लगातार दूसरा दोहरा शतक पूरा किया। दोहरे शतक के लिए कोहली ने 238 गेंदों का सामना किया और 20 चौके लगाए। इसके थोड़ी देर बाद रोहित ने भी अपना आठवां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। दिलरुवान परेरा (1/145) की गेंद पर छक्का जमाते हुए वह 50 रन तक पहुंचे। इसके लिए उन्होंने 88 गेंदों का सामना किया। दूसरे दिन के पहले सत्र में भारतीय टीम ने अपना एकमात्र विकेट रोहित के रूप में गंवाया। उन्हें लक्षण संदाकन (4/167) ने विकेटकीपर डिकेवला के हाथों कैच कराया। इसी समय लंच घोषित कर दिया गया। लंच के समय कोहली 225 रन बनाकर नाबाद थे।
तिहरे शतक से चूके कोहली: दूसरे सत्र में तब नाटकीय स्थिति बन गई जब श्रीलंकाई टीम के खिलाड़ी स्मॉग के कारण मास्क पहनकर क्रीज पर उतरे। श्रीलंकाई टीम प्रबंधन ने स्मॉग को लेकर मैदान पर मौजूद अंपायरों से भी शिकायत की। कोहली का साथ देने रविचंद्रन अश्विन (04) आए। थोड़ी देर बाद खेल दोबारा शुरू होते ही भारत को अश्विन के रूप में छठा विकेट गंवाना पड़ा। अश्विन को लाहिरू गामागे (2/95) की गेंद पर परेरा ने कैच किया। कोहली की मैराथन पारी का अंत चाइनामैन गेंदबाज संदाकन ने किया, जिससे वह तिहरा शतक जड़ने से चूक गए। खेल रुकने से उनकी एकाग्रता में व्यवधान पड़ा। ऐसे में उन्होंने जल्द से जल्द रन बटोरने की कोशिश की और अपना विकेट गंवा बैठे। कोहली को एलबीडब्ल्यू आउट दिया गया। हालांकि, उन्होंने रिव्यू भी लिया, लेकिन इसका उन्हें कोई फायदा नहीं मिला। भारत ने जब पारी घोषित की तो ऋद्धिमान साहा नौ और रवींद्र जडेजा पांच रन पर नाबाद थे। 
शमी ने दिलाई सफलता: भारत के विशाल स्कोर के बाद जब श्रीलंकाई टीम की बल्लेबाजी आई तो उसे पहली ही गेंद पर झटका लग गया। तेज गेंदबाज मुहम्मद शमी (1/30) ने दिमुथ करुणारत्ने (00) को विकेट के पीछे साहा के हाथों कैच कराकर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई। पारी का दूसरा ओवर इशात शर्मा (1/44) ने फेंका, जिसमें दिलरुवान परेरा (42) ने दो चौके जमाए। श्रीलंका का दूसरा विकेट धनंजय डिसिल्वा (01) के रूप में गिरा जिन्हें इशांत ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। चाय के समय श्रीलंका का स्कोर दो विकेट पर 14 रन था। चाय के बाद भारतीय टीम को परेरा का विकेट भी मिल सकता था, लेकिन शमी की गेंद पर दूसरी स्लिप में शिखर धवन कैच नहीं पकड़ सके। गेंद उनके हाथ से छिटककर हेलमेट पर लगी, जिसके कारण श्रीलंका को पेनाल्टी के रूप में पांच रन मिल गए। 
मैथ्यूज को जीवनदान: पारी के 10वें ओवर में एंजेलो मैथ्यूज (नाबाद 57) को जीवनदान मिला, जब कोहली स्लिप में उनका कैच नहीं पकड़ पाए। परेरा और मैथ्यूज की साङोदारी जब भारतीय टीम के लिए परेशानी का कारण बन रही थी तो बायें हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा (1/24) ने अपनी टीम को तीसरी सफलता दिलाई। उन्होंने परेरा को एलबीडब्ल्यू आउट किया। रिव्यू लेने के बाद टीवी अंपायर ने यह फैसला भारत के पक्ष में दिया। परेरा और मैथ्यूज ने तीसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े। इसके बाद मैथ्यूज ने कप्तान दिनेश चांदीमल (नाबाद 25) के साथ मिलकर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। इसी दौरान मैथ्यूज ने 72 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। जल्द ही मैथ्यूज और चांदीमल ने अर्धशतकीय साङोदारी पूरी की।