Wednesday, November 1, 2017

18 साल 8 महीने के सबसे लम्बे गेंदबाजी करियर के बाद आशीष नेहरा आज होंगे रिटायर

तेज गेंदबाज आशीष नेहरा आज अपने इंटरनेशनल कॅरिअर का आखिरी मैच खेलेंगे। उन्होंने पहले ही घोषणा कर दी थी कि न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल्ली के कोटला स्टेडियम में मंगलवार को होने वाला टी20 मैच उनके कॅरिअर का आखिरी मैच होगा। इस मैच के साथ ही नेहरा भारतीय गेंदबाजों में सबसे लंबे इंटरनेशनल कॅरिअर का रिकॉर्ड बना लेंगे। नेहरा से पहले घरेलू मैदान पर मैच खेल रिटायर होने का मौका सचिन तेंडुलकर (2013) को मिला था। 
6826 दिन का कॅरिअर: नेहरा का इंटरनेशनल क्रिकेट कॅरिअर 18 साल, 8 महीने, 9 दिन तक चला। यानी उनका कॅरिअर कुल 6826 दिन का रहा। इस मामले में उन्होंने पूर्व स्पिनर एस वेंकटराघवन का रिकॉर्ड तोड़ा। वेंकटराघवन का कॅरिअर 6784 दिन का रहा था। तीसरे स्थान पर अनिल कुंबले हैं। उनका कॅरिअर 6767 दिन का रहा है।  
सबसे लंबा कॅरिअर सचिन का: भारतीयों में नेहरा से लंबा कॅरिअर सिर्फ सचिन (8760 दिन) और लाला अमरनाथ (6935 दिन) का रहा है। 
भज्जी छोड़ सकते हैं पीछे: नेहरा का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका हरभजन सिंह के पास है। भज्जी का इंटरनेशनल कॅरिअर अभी 17 साल 348 दिन का रहा है। उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 3 मार्च, 2016 को खेला था। देखने वाली बात यह होगी कि क्या हरभजन को अब मौका मिलता भी है या नहीं। 
7 कप्तानों के साथ खेलेमो.अजहरुद्दीन, गांगुली, द्रविड़, कुंबले, सहवाग, धोनी और विराट की कप्तानी में खेल चुके हैं आशीष नेहरा। 
जिस छोटे बच्चे को 14 साल पहले दिया इनाम, उसी की कप्तानी में आखिरी मैच: ये दो तस्वीरें बताती हैं कि आशीष नेहरा का इंटरनेशनल कॅरिअर कितना लंबा रहा है। जिस विराट कोहली को उन्होंने कभी छोटे बच्चे के तौर पर अवॉर्ड दिया था। मंगलवार को उन्हीं की कप्तानी में आखिरी मैच खेलेंगे। इतना लंबा कॅरिअर होने के बावजूद नेहरा किसी विवाद में नहीं पड़े। उनका कॅरिअर टेस्ट से शुरू हुआ और टी20 मैच से खत्म होगा।