Saturday, December 16, 2017

बिना रंगीन एडमिट कार्ड के HTET में नहीं होगी एंट्री

साभार: भास्कर समाचार
23-24 दिसम्बर को होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी एचटेट के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने हिदायत जारी की हैै। इसमें सबसे अनिवार्य शर्त रंगीन एडमिट कार्ड की है। इसके बिना परीक्षार्थी
को केन्द्र में प्रवेश ही नहीं मिलेगा। बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि अनुक्रमांक जारी कर दिए गए हैं। जिसके आधार पर परीक्षार्थी एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा में कुल 4,45,966 परीक्षार्थी बैठेंगे। इनमें 3,12,406 महिला 1,33,560 पुरुष परीक्षार्थी शामिल हैं। प्रदेशभर के 543 केन्द्रों पर परीक्षा होगी। परीक्षार्थी 2 घण्टे 10 मिनट पूर्व केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करेें, क्योंकि उन्हें मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा। साथ ही आधार आधारित बॉयोमेट्रिक मशीन से अंगूठे का निशान भी लिया जाना है। परीक्षा के दौरान माेबाइल या अन्य इलेक्ट्राॅनिक गैजेट को प्रतिबंधित किया गया है। शुक्रवार को दिन में तीन बजे घोषणा के बाद शाम छह बजे तक साइट नहीं चल रही थी। 
प्रवेशपत्र पर रंगीन फोटो लगाकर राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करवाकर केंद्र पर जमा करवाना आवश्यक है। परीक्षार्थी द्वारा आवेदन पत्र की प्रति परीक्षा केंद्र पर जमा करवानी आवश्यक है। पेज पर परीक्षार्थी द्वारा पर्यवेक्षक की उपस्थिति में अंगूठे का निशान लगाया जाना है। मुख्य चिकित्सा अधिकारीव मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी प्रमाण पत्र उपलब्ध होने पर इस संबंध में कोई प्रार्थना पत्र किसी भी परिस्थिति में स्वीकार नहीं की जाएगी। परीक्षार्थी बोर्ड की वेबसाइट डब्लयूडब्लयूडब्लयू डॉट एचटेटऑनलाइन.कॉम से डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड ने करीब दो हजार अभ्यार्थी, जिनके अंगूठे संबंधी आवेदन पत्र में त्रुटियां हैं, उनके एडमिट कार्ड जारी नहीं हो पाए हैं। ऐसे अभ्यार्थी घर बैठे ही बोर्ड की वेबसाइट पर अपने त्रुटियां दूर कराकर एडमिट कार्ड हासिल कर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।