Thursday, December 14, 2017

सीबीआइ को मिली आरोपी छात्र के फिंगर प्रिंट्स लेने की अनुमति

साभार: जागरण समाचार 
गुरुग्राम के रेयान स्कूल के छात्र प्रद्युम्न की हत्या मामले में गिरफ्तार 11वीं के छात्र के फिंगर प्रिंट्स लेने की अनुमति जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने सीबीआइ को दे दी है। सीबीआइ परिजनों की उपस्थिति में 19 दिसंबर को
फरीदाबाद स्थित बाल सुधार गृह में फिंगरप्रिंट्स लेगी। वहीं छात्र को व्यस्क के दायरे में रखा जाए या नहीं और उसे जमानत मिलेगी या नहीं, इस पर 15 दिसंबर शुक्रवार को सुनवाई होगी। परिजनों की ओर से छात्र की जमानत को लेकर मंगलवार को अर्जी दी गई। इस बारे में बोर्ड ने सीबीआइ को अपना पक्ष रखने के लिए कहा है।
जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड में बुधवार को कई विषयों पर आर्डर जारी किए गए। इस दौरान बचाव पक्ष ने ¨फगर ¨पट्र्स लेने का विरोध किया था, लेकिन इजाजत दे दी गई। छात्र को व्यस्क के दायरे में रखा जाए या नहीं, इस पर सुनवाई में तेजी न लाने की बात भी कही थी, लेकिन बोर्ड ने नहीं मानी। सामाजिक एवं मनोवैज्ञानिक रिपोर्ट शेयर करने की बात सभी पक्ष ने की थी, लेकिन बोर्ड ने मना कर दिया। बोर्ड ने स्पष्ट रूप से कहा कि 15 दिसंबर को सुनवाई के दौरान ही रिपोर्ट दिखाई जाएगी। इसके अलावा सुनवाई के दौरान छात्र का नाम नहीं लेने की बात को स्वीकार कर लिया गया है।
बता दें कि 8 दिसंबर को रेयान इंटरनेशनल स्कूल के छात्र प्रद्युम्न की गला रेतकर हत्या स्कूल के ही बाथरूम में कर दी गई थी। मामले में गुरुग्राम पुलिस द्वारा गठित एसआइटी ने बस सहायक अशोक को गिरफ्तार किया था। मगर सीबीआइ ने जांच के बाद 11वीं कक्षा के छात्र को गिरफ्तार किया है। फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में फरीदाबाद स्थित बाल सुधार गृह में है।
पिंटो परिवार से पूछताछ कर सकती है सीबीआइ: पिंटो परिवार से सीबीआइ जल्द ही पूछताछ कर सकती है। इस बारे में चर्चा बुधवार को अदालत परिसर में चलती रही। बताया जाता है कि पूछताछ के लिए समन जारी करने की तैयारी चल रही है। प्रद्युम्न के पिता वरुणचंद ठाकुर के अधिवक्ता सुशील टेकरीवाल कहते हैं कि सीबीआइ उन सभी लोगों से पूछताछ करेगी, जिन्होंने मामले को दबाने या छिपाने में भूमिका निभाई।