Friday, December 1, 2017

युद्ध हुआ तो नष्ट होगा उत्तर कोरिया - US

साभार: जागरण समाचार 
अमेरिका ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी है कि अगर युद्ध छिड़ा तो वह उत्तर कोरिया को पूरी तरह से नष्ट करने वाला कदम उठा सकता है। अमेरिका ने यह चेतावनी उत्तर कोरिया के ताजा बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण
के मद्देनजर दी है जिसके चलते अमेरिकी शहरों की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने दावा किया है कि अब पूरा अमेरिका उनकी मिसाइलों की जद में है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने कहा कि उनका देश उत्तर कोरिया के साथ युद्ध नहीं चाहता है। अगर युद्ध छिड़ता है तो अमेरिका उत्तर कोरिया को नष्ट करने में कोई गलती नहीं करेगा। सुरक्षा परिषद की यह आपात बैठक में उत्तर कोरिया के मंगलवार को लंबी दूरी के बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद बुलाई गई थी। बैठक में हेली ने चीन से कहा कि वह उत्तर कोरिया को पेट्रोलियम पदार्थो की आपूर्ति पूरी तरह से रोके। उत्तर कोरिया के सबसे बड़े व्यापार सहयोगी चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से यही अनुरोध बुधवार को राष्ट्रपति ट्रंप ने टेलीफोन वार्ता में किया था। राष्ट्रपति ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर और ज्यादा कड़े प्रतिबंधों की आवश्यकता भी जताई थी। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र आमसभा में अपने भाषण में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप उत्तर कोरिया को पूरी तरह से नष्ट करने की चेतावनी दे चुके हैं। लेकिन उत्तर कोरिया पर उसका कोई असर नहीं हुआ और उसने परमाणु परीक्षण किया, बैलेस्टिक मिसाइल भी दागे। मिसूरी में बुधवार को अमेरिकी टैक्स सिस्टम पर दिए भाषण के दौरान ट्रंप ने एक बार फिर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के लिए भद्दे शब्द बोले। कहा, लिटिल रॉकेट मैन वास्तव में बीमार पपी (कुत्ते का बच्चा) है।
जवाब में उत्तर कोरिया ने कहा है कि उसका हथियार कार्यक्रम अमेरिका के धमकाने वाले रुख के खिलाफ है और अपनी रक्षा के लिए है। ताजा मिसाइल परीक्षण के बाद उसने दावा किया है कि इस परीक्षण में मिसाइल ने दोबारा वायुमंडल में प्रवेश किया था। इस लिहाज से वह भारी परमाणु हथियार ले जाने में सफल मिसाइल थी। मंगलवार के परीक्षण के बाद कई विशेषज्ञों ने उत्तर कोरिया की इस क्षमता पर शक जताया था।