Monday, December 18, 2017

पाकिस्तान में चर्च पर आतंकी हमला, 9 मरे, 45 जख्मी

साभार: जागरण समाचार 
पाकिस्तान में क्रिसमस से हफ्ते भर पहले रविवार को गिरजाघर में प्रार्थना के लिए एकत्रित हुए ईसाई समुदाय के लोगों पर आतंकी कहर टूटा। हथियारों से लैस आतंकियों के हमले में नौ लोग मारे गए जबकि 45 घायल हुए
हैं। हमला बलूचिस्तान प्रांत के क्वेटा के जरघून रोड स्थित बेथल मेमोरियल चर्च में हुआ। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने ली है लेकिन दावे की पुष्टि करने वाला कोई सुबूत पेश नहीं किया है। वैसे कुछ लोग तालिबान पर भी शक कर रहे हैं।
हमले को दो आत्मघाती हमलावरों ने अंजाम दिया। फायरिंग की आवाज सुनकर सक्रिय हुए पुलिसकर्मी ने एक हमलावर को मुख्य द्वार पर ही ढेर कर दिया जबकि दूसरे हमलावर ने भीड़ के पास जाकर खुद को उड़ा लिया। हमले के समय चर्च में करीब चार सौ श्रद्धालु मौजूद थे। बलूचिस्तान के गृह मंत्री सरफराज बुग्ती के मुताबिक आतंकियों के पास जिस तरह के हथियार और सामग्री मिली है उससे लगता है कि वे लोगों को बंधक बनाने के उद्देश्य से चर्च में आए थे। सुरक्षा बलों ने उनकी साजिश नाकाम कर दी। बलूचिस्तान के पुलिस महानिरीक्षक मुअज्जम अंसारी के मुताबिक अगर दोनों हमलावर भीड़ के नजदीक पहुंच जाते तो हालात भयावह हो जाते। घायलों में बड़ी संख्या महिलाओं और बच्चों की है।