Tuesday, September 19, 2017

गूगल का पेमेंट एप 'तेज' भारत में लॉन्च यूपीआई बेस्ड एप से पैसे भेजने, बैंक खाते में मंगवाने शॉपिंग की सुविधा भी

साभार: भास्कर समाचार
भारत के मोबाइल पेमेंट सिस्टम में गूगल की एंट्री हो गई है। सोमवार को गूगल ने वित्त मंत्री अरुण जेटली की मौजूदगी में ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट एप 'तेज' लॉन्च कर दिया। इससे यूजर्स को यूपीआई एड्रेस, मोबाइल
नंबर, अकाउंट या क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा मिलेगी। इसमें 50 हजार रुपए महीने की लिमिट है। इसे बैंक खाते से लिंक करना होगा। यह एंड्राॅयड आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म के लिए है। इससे निजी जानकारी और बैंक अकाउंट डिटेल शेयर किए बिना भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। 'तेज' हिंदी और अंग्रेजी समेत 8 भाषाओं को सपोर्ट करता है। इससे पेटीएम और मोबीक्विक जैसे एप को कड़ी टक्कर मिलेगी।
ऐसे करें 'तेज' का सेटअप: 
  • डाउनलोडके बाद 10 अंकों का मोबाइल नंबर मांगेगा, जो बैंक अकाउंट से जुड़ा हो। 
  • इसके बाद गूगल पिन या स्क्रीन लॉक सेट करना होगा।
  • मोबाइल पर एक मैसेज मिलेगा और इस नंबर से लिंक खाते को खुद ऐड कर लेगा।
  • अब ऑप्शन में जा कर पैसे भेज सकते हैं। 

किसी को भी पैसे ट्रांसफर करने के लिए 'तेज' का इस्तेमाल ऐसे करें: 
  • पैसे ट्रांसफर करने के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और एक्सपाइरी डेट लिखनी होगी। इसके बाद पैसे भेज सकते हैं। 
  • फंडट्रांसफर के लिए यह आपसे वह पिन मांगेगा जो आपने पहले जनरेट किया था। 
  • ब्लूटूथ की तर्ज पर 'कैश मोड' से पास मौजूद लोगों को फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। 
  • रुपए के निशान पर क्लिक कर उन नंबरों पर पैसे भेज सकते हैं, जिन्होंने तेज को डाउनलोड किया है। ये बैंक से जुड़े होने जरूरी। 

'तेज'के जरिए यूजर्स को पैसे कमाने का मौका भी मिलेगा: आपको इस ऐप को दोस्तों को रेफर करना होगा। जैसे ही वह पहला ट्रांजैक्शन करेंगे, गूगल आपके और दोस्त के बैंक अकाउंट में 51 रुपए ट्रांसफर कर देगा। अधिकतम 50 रेफरल रिवॉर्ड्स हासिल कर सकते हैं। 
यहां 1000 रुपए जीतने का मौका: गूगल सपोर्ट के मुताबिक हर ट्रांजैक्शन के साथ ऐप में एक स्क्रैच कार्ड मिलेगा। इसकी मदद से आप एक हजार रुपए तक जीत सकते हैं। 
'लकी संडे' दिला सकता है एक लाख: ट्रांजैक्शन से हर हफ्ते एक लाख रुपए तक जीत सकते हैं। इसके लिए हर रविवार को 'लकी संडे' ऑफर चलाया जाएगा। इसमें कोई एक लेन-देन आपको विजेता बन सकता है।