Wednesday, September 27, 2017

खेल महाकुंभ आज से, अब तक 5.5 लाख खिलाड़ी करा चुके रजिस्ट्रेशन

साभार: भास्कर समाचार
हरियाणा में अब तक का सबसे बड़ा खेल महाकुंभ बुधवार से शुरू होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल करनाल के कर्ण स्टेडियम में शाम 4 बजे इसका उद्घाटन करेंगे। इस महाकुंभ के लिए अब तक 5.5 लाख खिलाड़ी अपना
रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। 
खेल एवं युवा मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉॅ. केके खण्डेलवाल ने मंगलवार को मीडिया को बताया कि उद्घाटन समारोह में करीब 10,000 खिलाड़ी मार्च पास्ट में भाग लेंगे। समारोह की अध्यक्षता खेल एवं युवा मामले मंत्री अनिल विज करेंगे। इसके बाद सांस्कृतिक संध्या का आयोजित की जाएगी। खेल महाकुंभ का समापन 31 अक्टूबर को महावीर स्टेडियम हिसार में होगा। खण्डेलवाल ने बताया कि खेल महाकुंभ को जिला और राज्य स्तरीय दो भागों में बांटा गया है। दोनों में सर्कल कबड्डी और टग ऑफ वॉर को भी शामिल किया गया है। खेल प्रतिस्पर्धाओं में साईक्लिंग भी शामिल है। 
जिला स्तरीय खेल 27 सितम्बर से शुरू होकर 3 अक्टूबर तक चलेगा। जिसमें 23 खेलों का आयोजन किया जाएगा। राज्य स्तरीय चरण 5 अक्टूबर से 22 अक्टूबर के बीच होगा। जिसमें 25 खेले शामिल रहेंगे। अंडर 14, अंडर-17, ओपन कैटेगरी, 40 से ऊपर और 60 से ऊपर सहित पांच श्रेणियों में खेल प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन किया जाएगा। राज्य स्तरीय चरण में शूटिंग और ताइक्वांडो भी होंगे। मूक एवं बधिर, नेत्रहीनों के लिए पहली बार खेल प्रतिस्पर्धाओं और पैराओलम्पिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है। 
उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय खेल प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों को 100 रुपए प्रतिदिन की डाइट दी जाएगी। जिला स्तर पर व्यक्गित प्रतिस्पर्धा में पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों को 2000 रुपये, 1500 रुपये और 1000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इसी प्रकार, तीन प्रतिस्पर्धाओं में पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल करने वालों को क्रमश: 1500 रुपये, 1000 रुपये और 750 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। 
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि राज्य स्तरीय खेल प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों को 300 रुपये प्रतिदिन की डाइट दी जाएगी। मार्च पास्ट में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों को ट्रैकसूट दिए जाएंगे। राज्य स्तर पर व्यक्गित प्रतिस्पर्धाओं में पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों को क्रमश: 5000 रुपये, 3000 रुपये और 2000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इसी प्रकार, राज्य स्तर पर टीम प्रतिस्पर्धाओं में पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त करने वालों को क्रमश: 3000 रुपये, 2000 रुपये और 1000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नकद पुरस्कारों को आधार से जोड़ा जाएगा और यह खिलाडिय़ों को आरटीजीएस पद्धति के माध्यम से दिया जाएगा। 
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हॉकी कप्तान सरदार सिंह को 7.5 लाख रुपये की एक समान राशि देकर सम्मानित करने का निर्णय लिया है। डोपिंग के दुष्प्रभाव के बारे में खिलाडिय़ों में जागरूकता उत्पन्न करने सम्बंधी एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि नेशनल एंटी डोपिंग एजेन्सी (नाडा) के सहयोग से एक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। आयोजित किये जाने वाले खेल महाकुंभ की खेल प्रतिस्पर्धाओं में भी एंटी डोपिंग उपायों को भी अपनाया जाएगा।