Wednesday, September 27, 2017

हरियाणा के कॉलेजों में हटाए गए एक्सटेंशन लेक्चरर होंगे पुनः समायोजित

साभार: भास्कर समाचार
सरकारी काॅलेजों में एक्सटेंशन लेक्चरर्स लगाने को लेकर उच्चतर शिक्षा विभाग ने दो माह पहले ही लिए गए निर्णय पर रोलबैक कर लिया है। यानि जो एक्सटेंशन लेक्चरर्स हटाए गए थे, उन्हें अब फिर से लगाया जाएगा। इसके लिए विभाग ने सभी कॉलेजों के प्राचार्यों को निर्देश जारी किए। वहीं विभाग मुख्य सचिव आईएएस ज्योति अरोड़ा ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए भी प्राचार्यों को एक्सटेंशन लेक्चरर्स लगाने संबंधी प्रक्रिया बारे दिशा-निर्देश दिए। यह भी स्पष्ट किया है कि केवल योग्य उम्मीदवार, जिन्होंने नेट (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) क्वालीफाई या 2009 के नियमानुसार पीएचडी की योग्यता हैं, वो ही निर्धारित वर्कलोड के अनुसार एक्सटेंशन पर लगाए जाएंगे। इस फैसले से प्रदेश के करीब 170 योग्य एक्सटेंशन लेक्चरर्स को फायदा मिलेगा, जो फिर से अपनी सेवा रेगुलर कर सकेंगे। वहीं निर्धारित योग्यता नहीं रखने पर हटाए गए करीब 1100 अयोग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति फिलहाल नहीं की जाएगी।  
विभाग द्वारा हटाए गए एक्सटेंशन लेक्चरर्स के साथ ही साइंस विषय के लिए नए योग्यता धारक लेक्चरर्स को नियुक्त करने की मंजूरी दी है। अगर साइंस विषयों में वर्कलोड ज्यादा है, तो वहां पर कॉलेज पुराने लेक्चरर्स को समायोजित करने के बाद आवेदन आमंत्रित कर योग्यता रखने वाले नए उम्मीदवारों को एक्सटेंशन पर लगा सकते है। 
छात्र-शिक्षक अनुपात कम कर सभी को दें ज्वाइनिंग: हरियाणा राजकीय कॉलेज एक्सटेंशन लेक्चरर एसोसिएशन के राज्य प्रधान ईश्वर सिंह ने कहा कि विभाग द्वारा वर्कलोड मुताबिक शिक्षकों को समायोजित करने के बाद भी काफी लेक्चरर्स रह जाएंगे। इसके लिए छात्र-शिक्षक अनुपात 80 से घटाकर 60 किया जाए, ताकि सभी विस्थापित एक्सटेंशन लेक्चरर्स समायोजित हो सके। सभी योग्य एक्सटेंशन लेक्चरर्स समायोजित नहीं हुए तो 1 अक्टूबर को सीएम आवास पर प्रदर्शन किया जाएगा। 
नियमित भर्ती-तबादलों के कारण हटे थे लेक्चरर्स: सरकार द्वारा रिक्त पदों पर नियमित भर्ती करने, तबादलों, डेपुटेशन या वर्कलोड कम होने का हवाला देकर हटाए गए योग्य एक्सटेंशन लेक्चरर्स सबसे ज्यादा है। अब इन्हें दोबारा समायोजित किया जाएगा। कामर्स विषय में रोहतक, झज्जर, जींद, भिवानी, करनाल, पंचकूला, सोनीपत जिलों के 10-10, हिसार में 8, गुड़गांव में 7, रेवाड़ी में 6, पानीपत में 3 समेत सभी 113 योग्य लेक्चरर्स की नियुक्त होंगे। वहीं संस्कृत के 12, हिन्दी के 10, अर्थशास्त्र के 8 समेत संगीत, टूरिज्म, पंजाबी, कंप्यूटर साइंस आदि विषयों के पुराने एक्सटेंशन लेक्चरर्स लगाए जाएंगे।
अनुभव प्रमाण-पत्र रखने वाले अभ्यर्थियों का होगा समायोजन: रेवाड़ी के सेक्टर-18 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय की प्राचार्या पूजा खुल्लर ने बताया कि एक्सटेंशन लेक्चरर्स को समायोजित करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभाग निर्देशानुसार हटाए गए योग्य उम्मीदवारों को ही दोबारा लगाया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को किसी भी कॉलेज में पहले दी गई सेवाओं के लिए प्राचार्य द्वारा जारी अनुभव पत्र देना होगा।