Wednesday, September 27, 2017

UN में सुषमा स्वराज के भाषण को चीन ने बताया 'अहंकार'

साभार: भास्कर समाचार
संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के आक्रामक भाषण पर चीन चिढ़ गया है। भारत पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए उसने भाषण को अहंकार करार दिया। हालांकि, उसने पाकिस्तान में आतंकवाद होने की बात भी मानी। सुषमा ने कहा था कि आजादी के बाद भारत ने जहां आईआईटी और आईआईएम बनाए, वहीं पाकिस्तान ने लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठन तैयार किए हैं। 
चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा, 'पाकिस्तान में आतंकवाद है। लेकिन क्या आतंकवाद का समर्थन करना देश की राष्ट्रीय नीति है? आतंकवाद का निर्यात करके पाकिस्तान को क्या फायदा हो सकता है? पैसा या सम्मान?' चीनी अखबार ने आराेप लगाया कि हाल के सालों में हुए आसान आर्थिक विकास और विदेशी संबंधों की वजह से भारत पाकिस्तान को नीचा दिखा रहा है। साथ ही चीन को भी अहंकार दिखा रहा है।' 
चीनपर अप्रत्यक्ष तरीके से हमला कर रही थी सुषमा: अखबार ने अपने संपादकीय 'इंडियाज बिगट्री नो मैच फॉर इट्स ऐम्बिशन' में लिखा, 'भारत को लगता है कि पाकिस्तान अपने पड़ोसियों से डर जाएगा और अमेरिका तथा यूरोप के प्रलोभन में जाएगा। भारत को मतभेद बढ़ाने के बजाय चीन के साथ मित्रवत व्यवहार करे और पाक का सम्मान करे। सुषमा भारतीय मीडिया पर विश्वास करते हुए जैश-ए-मोहम्मद चीफ मसूद अजहर को ब्लैकलिस्ट करने के अंतरराष्ट्रीय प्रयास को लेकर चीन पर अप्रत्यक्ष रूप से हमला कर रही थीं। 
यूएन में आतंक पर बोलते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान पर किए थे कड़े प्रहार: संयुक्त राष्ट्र महासभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आतंक पर कड़े प्रहार किए थे। सुषमा ने अपने 22 मिनट के भाषण में 10 मिनट आतंकवाद और 6 मिनट पाकिस्तान पर हमला किया। उन्होंने कहा था कि भारत ने आईआईटी, आईआईएम बनाए। एम्स जैसे अस्पताल बनाए। स्पेस में इंटरनेशनल संस्थान बनाए, लेकिन पाकिस्तान ने क्या बनाया? इन्होंने लश्कर-ए-तैयबा बनाया, जैश-ए-मोहम्मद बनाया, हक्कानी नेटवर्क बनाया। आतंकी ठिकाने और टेररिस्ट कैम्प बनाए। हमने स्कॉलर्स, साइंटिस्ट, इंजीनियर्स पैदा किए। इन्होंने दहशतगर्द और आतंकवादी पैदा किए। डॉक्टर्स मरते हुए लोगों की जिंदगी बचाते हैं और जिहादी जिंदा लोगों को मार डालते हैं। हम गरीबी से लड़ रहे हैं, लेकिन हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान हमसे लड़ रहा है। सुषमा ने संयुक्त राष्ट्र पर भी निशाना साधते हुए इसमें बदलाव की जरूरत पर बल दिया था। सुषमा ने पाक पीएम पर भी हमला करते हुए कहा था कि पाक के वजीर-ए-आजम शाहिद खाकन अब्बासी ने हम पर स्टेट स्पांर्स्ड टैररिज्म फैलाने का आरोप लगा रहे थे तो लोग कह रहे थे कि लुक हू इज टॉकिंग...। जो आतंक फैलाता है, वो हमें पाठ पढ़ा रहा था।