Sunday, June 2, 2019

एविएशन घोटाले में पूर्व मंत्री प्रफुल्ल पटेल तलब: UPA सरकार में हुआ था गोलमाल

साभार: जागरण समाचार  
एविएशन घोटाले में एनसीपी नेता और पूर्व उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल की मुश्किलें बढ़ गई हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया है। विभिन्न विमानन कंपनियों द्वारा कारपोरेट दलाल
दीपक तलवार को दिए गए करोड़ों रुपये के बारे में उनसे पूछताछ की जाएगी। ईडी को दीपक तलवार और इन कंपनियों के बीच हुए ईमेल हाथ लगे हैं, जिनमें प्रफुल्ल पटेल का भी जिक्र है। पटेल संप्रग सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री थे। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रफुल्ल पटेल को छह जून को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि दीपक तलवार के ईमेल में प्रफुल्ल पटेल का नाम है। फिलहाल ईडी ने ईमेल में प्रफुल्ल पटेल का जिक्र किस रूप में हुआ है, यह बताने से इन्कार कर दिया है।
क्या है मामला: दरअसल यह मामला एयरलाइंस के रूट आवंटन घोटाले से जुड़ा हुआ है। आरोप है कि देशी-विदेशी एयरलाइंस को एयरइंडिया के लाभकारी रूट आवंटित कर दिए गए थे और इसके एवज में करोड़ों रुपये की रिश्वत दी गई थी।  
ईडी को मिले अहम सुबूत: दीपक तलवार के विदेशी खातों में इन एयरलाइंस से करोड़ों रुपये जमा कराए जाने के सुबूत मिले हैं। 2008-09 में इन विदेशी एयरलाइंस कंपनियों ने फायदेमंद ट्रैफिक राइट्स दिलवाने के लिए दीपक तलवार को 272 करोड़ रुपये दिए थे। लाभकारी रूट विदेशी एयरलाइंस कंपनियों को मिल जाने का नुकसान सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया को उठाना पड़ा था।
दीपक तलवार के पुत्र के खिलाफ भी शिकंजा: ध्यान देने की बात है कि जांच एजेंसियों के डर से दीपक तलवार विदेश भाग गया था और दुबई में रह रहा था। भारत सरकार के कहने पर यूएई ने दीपक तलवार को हवाई जहाज में बिठाकर दिल्ली भेज दिया था, जहां ईडी ने उसे गिरफ्तार कर लिया। ईडी दीपक तलवार के खिलाफ आरोपपत्र भी दाखिल कर चुकी है। इसके साथ ही उसके बेटे आदित्य तलवार के खिलाफ भी गिरफ्तारी वारंट जारी हो चुका है और इंटरपोल से रेड कार्नर नोटिस जारी करवाने की तैयारी चल रही है।
प्रफुल्ल बोले, जांच एजेंसी को करूंगा सहयोग: एनसीपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने यहां कहा है कि वह ईडी की जांच में पूरा सहयोग करेंगे और उड्डयन क्षेत्र की जटिलताओं के बारे में जांच एजेंसी को बताएंगे। 62 वर्षीय पटेल महाराष्ट्र से चार बार सांसद रहे। वह 2004 में केंद्रीय उड्डयन मंत्री बने। पटेल 2011 में केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री भी बने थे। पटेल इस समय राज्यसभा सदस्य हैं। ईडी ने उन्हें 6 जून को 11 बजे पूछताछ के लिए जांच अधिकारी के सम्मुख उपस्थित होने को कहा है। उन्होंने कहा, मुङो ईडी की जांच में सहयोग कर खुशी होगी।