Tuesday, June 4, 2019

पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने दिखाया दम: 348 रन बनाकर मेजबान इंग्लैंड को 14 रन से हराया

साभार: जागरण समाचार  
पाकिस्तानी क्रिकेट टीम अगले मैच में कैसा प्रदर्शन करेगी यह बता पाना बेहद ही मुश्किल होता है। पाकिस्तानी टीम का हाल के वर्षो में यह इतिहास रहा है। एक मैच में टीम चौकाने वाला प्रदर्शन करती है तो दूसरे ही मैच में
अपने प्रदर्शन से प्रशंसकों को शर्मिदा कर देती है। वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच पहले पाकिस्तानी टीम 105 रनों पर ढेर हुई थी तो अब सोमवार को नॉटिंघम में खेले गए विश्व कप के अपने दूसरे मुकाबले में उसने इंग्लैंड के खिलाफ 50 ओवर में आठ विकेट पर 348 रन बना डाले और इंग्लैंड को 14 रनों से हरा भी दिया। पाकिस्तान के लिए इस मैच में मुहम्मद हफीज का अनुभव काम आया जिन्होंने 62 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्कों की मदद से 84 रनों की पारी खेली। हफीज के अलावा बाबर आजम ने 68 गेंदों पर 63 रन बनाए।  
दरअसल, इन दोनों ने जो पारियां खेलीं उसके लिए मंच इमाम उल हक और फखर जमां की सलामी जोड़ी ने तैयार किया था। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया और पाकिस्तान की इस सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 82 रन जोड़े। 15वें ओवर की पहली गेंद पर मोइन अली ने फखर को आउट कर इस साङोदारी पर विराम लगाया। फखर ने 40 गेंदों पर 38 रन बनाए। बाबर के साथ मिलकर इमाम ने टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया, लेकिन वह अपने अर्धशतक से छह रन से चूक गए। अली ने उनका विकेट 111 के कुल स्कोर पर चटकाया। इमाम ने तीन चौके और एक छक्के की मदद से 58 गेंदों पर 44 रन बनाए। यहां बाबर और हफीज ने अपने अनुभव का फायदा उठाया और बिना किसी जल्दबाजी के स्कोरबोर्ड चलाते रहे और मौका मिलने पर बाउंड्री भी लगाते रहे। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 88 रनों की साङोदारी की। टीम का स्कोर 199 था तभी अली ने एक बार फिर साङोदारी तोड़ने का काम किया और इस बार उनका शिकार बाबर बने। बाबर ने अली की गेंद पर आगे बढ़कर शॉट खेला और क्रिस वोक्स ने उनका शानदार कैच पकड़ा। बाबर ने 66 गेंद में चार चौके और एक छक्के की मदद से 63 रन बनाए। हफीज खड़े हुए थे और इस बार उन्हें कप्तान सरफराज अहमद का साथ मिला। कप्तान ने हफीज के साथ चौथे विकेट के लिए 80 रन जोड़े। हफीज अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन मार्क वुड की गेंद पर वोक्स ने उनका कैच पकड़कर पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया। कप्तान अहमद और आसिफ अली ने स्कोर 300 के पार पहुंचाया। इसके 11 रन बाद आसिफ 14 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट लिए। 319 के कुल स्कोर पर वोक्स ने अपनी ही गेंद पर सरफराज को आउट कर दिया। सरफराज ने 44 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 55 रन बनाए। शोएब मलिक (08) और वहाब रियाज (04) जल्दी आउट हो गए।