Wednesday, June 5, 2019

जो बंदूक उठाएगा-मारा जाएगा: भारतीय सेना ने जारी की मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची

साभार: जागरण समाचार  
अंसार-गजवात-उल-हिन्द के कमांडर जाकिर मूसा को ढेर करने के बाद अब कश्मीर में सक्रिय हिज्ब के डिवीजनल कमांडर रियाज नायकू, अल-बदर के कमांडर जावेद, जैश के उमर और जाहिद अफगानी समेत
प्रमुख कमांडर सुरक्षाबलों के राडार पर हैं। सुरक्षाबलों ने 10 मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची तैयार की है। इसमें दो विदेशी आतंकी भी हैं। सुरक्षाबल इस साल अब तक कश्मीर में 100 से अधिक आतंकियों को ढेर कर चुके हैं।
बता दें कि सुरक्षाबल एक रणनीति के तहत काम कर रहे हैं। आतंक का चेहरा बन चुके इन मोस्ट वांटेड आतंकियों के सफाए से वे स्थानीय युवाओं की आतंकी संगठनों में भर्ती रोकने के साथ यह संदेश देना चाहते हैं कि ‘जो भी बंदूक उठाएगा, मारा जाएगा’। कश्मीर में करीब 275 आतंकी सक्रिय हैं। इनमें से करीब 190 स्थानीय हैं।  
15 लाख का इनाम रियाज नायकू सबसे ऊपर: मोस्ट वांटेड की सूची में सबसे ऊपर हिज्ब का रियाज नायकू है। डबल-ए श्रेणी का आतंकी रियाज नायकू का कोड जुबैर उल इस्लाम है। नायकू ने ही बीते साल कश्मीर घाटी में पुलिस अधिकारियों और कर्मियों के परिजनों को अगवा कर सनसनी फैला दी थी। कई लोग दावा करते हैं कि वह कश्मीर में हिच्ब का ऑपरेशनल कमांडर मुहम्मद बिन कासिम है, लेकिन वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार, रियाज नायकू और मुहम्मद बिन कासिम दोनों अलग-अलग हैं।
वसीम और अशरफ पर सात-सात लाख का इनाम: सुरक्षाबलों ने दूसरे नंबर पर लश्कर के स्थानीय डिवीजनल कमांडर वसीम अहमद उर्फ ओसामा को रखा है। उस पर सात लाख का इनाम है। वहीं, अनंतनाग में टेंगपा कोकरनाग का रहने वाला मोहम्मद अशरफ खान उर्फ अशरफ मौलवी उर्फ मंजूर उल हक उर्फ मंसूर उल इस्लाम तीसरे नंबर पर है।
डबल-ए श्रेणी का आतंकी है मेहराजुद्दीन: उत्तरी कश्मीर के बारामुला का हिज्ब कमांडर मेहराजुद्दीन हलवाई उर्फ उबैद 12वीं पास है। डबल-ए श्रेणी में सूचीबद्ध मेहराजुद्दीन सोपोर का रहने वाला है। उसके कथित तौर पर पाकिस्तान जाने की खबर थी। उसे सूची में शामिल करना बताता है कि वह लौट आया है।
सैफुल्ला संभाल रहा श्रीनगर में हिज्ब की कमान: श्रीनगर में हिजबुल मुजाहिदीन की कमान संभाल रहे सैफुल्ला मीर उर्फ डॉ. सैफ की उम्र करीब 29 साल है। 12वीं पास सैफुल्ला पुलवामा का रहने वाला है। सैफुल्ला करीब एक साल पहले हिज्ब का कमांडर बना और श्रीनगर में हिज्ब के कैडर को सक्रिय कर रहा है।
जैश के उमर और जाहिद अफगानी दोनों विदेशी आतंकी: मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में दो विदेशी आतंकी हैं और दोनों ही जैश से जुड़े हैं। इनमें एक जैश का ऑपरेशनल कमांडर हाफिज उमर है, जिसे मौलाना अजहर मसूद के खानदान से संबंधित बताया जाता है। उसका एक और चचेरा भाई भी कश्मीर में सक्रिय है।