Monday, June 3, 2019

अमेरिकी वीजा चाहिए तो देना होगा 5 साल के सोशल मीडिया का रिकॉर्ड

साभार: जागरण समाचार  
अगर आप अमेरिका जाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले अपने सोशल अकाउंट को दुरुस्त कर लें, क्योंकि अमेरिका ने अपने वीजा नियमों में बदलाव किया है। अमेरिका में विदेशी नागरिकों की बारीकी से जांच करने के
लिए अपनाई गई नीति के तहत यहां प्रवेश के लिए लगभग सभी वीजा आवेदकों को सोशल मीडिया के इस्तेमाल के बारे में जानकारी देनी होगी। 
विदेश विभाग ने एक नई नीति अपनाई है जिसके तहत अस्थायी आगंतुकों समेत सभी वीजा आवेदकों को अन्य जानकारी के साथ-साथ एक ड्रॉप डाउन मेनू में अपने सोशल मीडिया पहचानकर्ताओं को सूचीबद्ध करने की जरूरत होगी। सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करने वाले आवेदकों के पास इसमें एक अन्य विकल्प मौजूद होगा ताकि वे यह बता सकें कि वे इनका इस्तेमाल नहीं करते हैं। अब तक इस ड्राप डाउन मेनू में केवल बड़े सोशल मीडिया वेबसाइटों की जानकारी थी, लेकिन अब इसमें आवेदकों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सभी साइटों की जानकारी देने की सुविधा उपलब्ध होगी। एक अधिकारी ने बताया, ‘हाल के वषों में जैसा हमलोगों ने दुनिया भर में देखा है कि आतंकवादी भावनाओं और गतिविधियों के लिए सोशल मीडिया एक बड़ा मंच हो सकता है। यह आतंकवादियों, जन सुरक्षा के खतरे और अन्य खतरनाक गतिविधियों की पहचान करने का एक उपकरण साबित होगा।