Sunday, June 2, 2019

वापसी के इरादे से उतेरगी दक्षिण अफ्रीका की टीम: बांग्लादेश के खिलाफ आज होगा मैच

साभार: जागरण समाचार  
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अपने विश्व कप अभियान की दर्दनाक शुरुआत के बाद अपनी टीम को जीत की राह पर लौटने के लिए चेताया है, क्योंकि उनका उद्देश्य रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ
मुकाबले को जीतकर अपने विश्व कप अभियान की राह में वापसी करना है। दक्षिण अफ्रीका को गुरुवार को टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 104 रनों की करारी हार का सामना करना पड़ा था।
पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम को मेजबान इंग्लैंड से 312 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन जोफ्रा आर्चर की रफ्तार और बाउंस के सामने यह लक्ष्य अफ्रीकी टीम के लिए आसान नहीं दिखा। इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 207 रन पर ढेर कर दिया था। इस तरह दक्षिण अफ्रीका की टूर्नामेंट में खराब शुरुआत हुई, जो इस बार अपने पहले विश्व कप खिताब जीतने के इरादे से आई है। हालांकि, उसके पास फिर से पटरी पर लौटने का मौका है जब वे बांग्लादेश का सामना करने के लिए ओवल लौटेंगे। डु प्लेसिस ने कहा कि यह घबराने का समय नहीं है। 10 देशों के इस टूर्नामेंट में हर टीम को नौ मैच खेलने का मौका मिलेगा और शीर्ष पर रहने वाली चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, ऐसे में हमारे पास वापसी का मौका होगा।
डु प्लेसिस ने आगे कहा, ‘हमारे लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हम विश्व कप की अहमियत को समङों। आपको पता है आप कहां खेलने जा रहे हैं। आपको मजबूत टीमों के खिलाफ मैदान में उतरना होगा। इंग्लैंड की टीम तीनों विभागों में हम से बेहतर थी। उसने हमें दिखाया कि अच्छी क्रिकेट टीमें कैसी होती हैं। मेरे लिए यह जरूरी है कि हम अपनी गलतियों पर ध्यान दें और आगे बढ़ें।’  
दक्षिण अफ्रीका के लिए यह टूर्नामेंट का दूसरा मुकाबला होगा तो वहीं बांग्लादेश इस मैच से अपने अभियान की शुरुआत करेगा। पिछले विश्व कप (2015) में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाले बांग्लादेश की कोशिश इस बार उससे आगे जाने की होगी। भारत के खिलाफ अभ्यास मैच में मंगलवार को कप्तान मशरफे मुर्तजा की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वह टीम का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने कहा, ‘ऐसी स्थिति में मुङो शुरुआत के एक-दो ओवर करने में परेशानी होती है, इसके बाद मुङो ज्यादा समस्या नहीं होती।’ भारत के खिलाफ तमीम इकबाल भी चोट के कारण नहीं खेले थे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले से पहले इस सलामी बल्लेबाज के फिट होने की उम्मीद है।