Tuesday, June 4, 2019

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय अपने सभी पाठ्यक्रमों में स्वयं करेगा दाखिला

साभार: जागरण समाचार  
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों को राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों के लिए आयोजित कॉमन प्रवेश परीक्षा से नहीं गुजरना होगा। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में
दाखिले के इच्छुक विद्यार्थी विश्वविद्यालय के ही नियमों के अनुसार दाखिला लेंगे। खास बात यह है कि विद्यार्थियों के लिए दाखिले का आधार प्रवेश परीक्षा न होकर पूर्व परीक्षा में प्राप्त किए गए अंक व वेटेज को भी प्राथमिकता दी जाएगी।
इस संबंध में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को राज्य सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव की ओर से हाल ही में एक पत्र प्राप्त हुआ है। जिसके अनुसार कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को स्वायत्ता प्राप्त विश्वविद्यालयों की सूची में देश में आठवां स्थान प्राप्त है। इसे देखते हुए उच्चतर शिक्षा विभाग ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को कॉमन प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिले की प्रक्रिया से अलग कर दिया है। इसके साथ ही कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय सत्र 2019-20 के अपने सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले स्वयं करेगा। विद्यार्थियों को दाखिला प्रक्रिया में पूर्व परीक्षा, एनसीसी, एनएसएस सहित अन्य सभी गतिविधियों में भागीदारी का लाभ विद्यार्थियों को मिले इसके लिए विश्वविद्यालय वर्ष 2016 की तर्ज पर अपने दाखिले करेगा। इसके लिए सभी विभागाध्यक्षों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की शैक्षणिक संकाय अधिष्ठाता प्रो. मंजुला चौधरी ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग से मिले पत्र के दिशा-निर्देशानुसार पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। विश्वविद्यालय अब तक कॉमन प्रवेश परीक्षा के तहत दाखिला किए जाने वाले सभी पाठ्यक्रमों की अधिसूचना जल्द जारी करेगा। विद्यार्थी उसी के आधार पर दाखिला प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे।
प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों के लिए नॉन-साइंस पाठ्यक्रमों में भी दाखिला करेगा कुवि: कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय अपने सभी पाठ्यक्रमों में जहां स्वायत्त रूप से स्वयं दाखिला करेगा वहीं प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों के लिए गत वर्ष की तरह कॉमन प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला भी करेगा। शैक्षिक संकाय अधिष्ठाता प्रो. मंजुला चौधरी ने बताया कि विश्वविद्यालय एमकॉम, एमए अर्थशास्त्र, एमए बिजनेस इकोनॉमिक्स, एमबीए बजटेड, एसएफएस व जनरल, एमबीए ऑनर्स, एमबीए बिजनेस इकोनॉमिक्स दो वर्षीय, एमए जनसंचार एवं पत्रकारिता, एमएससी जनसंचार, एमए जनसंचार, एलएलएम, एमए राजनीति शास्त्र, एमए लोक प्रशासन, एमए अंग्रेजी, एमए हंिदूी, एमए इतिहास, एमए भूगोल, एमएससी भूगोल, एमपीएड, एमपीईएस, एमए मनोविज्ञान, एमएससी मनोविज्ञान, एमए अप्लाइड मनोविज्ञान, एमए सोशयोलॉजी व मास्टर ऑफ सोशल वर्क जैसे पाठ्यक्रम जो अन्य विश्वविद्यालयों में चल रहे हैं, उनके लिए दाखिला करेगा। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला प्रक्रिया अलग रहेगी।