Tuesday, June 4, 2019

ITI पास छात्रों को मिलेगी दसवीं एवं बारहवीं कक्षा के समकक्ष सशर्त मान्यता

साभार: जागरण समाचार  
कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग से पास आउट परीक्षार्थी भी अतिरिक्त विषय उत्तीर्ण करने उपरांत बोर्ड की दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षाओं के समकक्ष माने जाएंगे। बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने सोमवार
को बताया कि कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा द्वारा प्रदेश में एससीवीटी एवं एनसीवीटी प्रणाली के अंतर्गत करवाए जा रहे डिप्लोमा कोर्सेज को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के समकक्ष सशर्त मान्यता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।
उन्होंने बताया कि कौशल विकास एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से आईटीआइ के माध्यम से जिन्होंने आठवीं कक्षा के आधार पर दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्सेज, एक वर्षीय डिप्लोमा के साथ-साथ एक वर्ष की एप्रेंटशिप के पश्चात शिक्षा बोर्ड से हंिदूी एवं अंग्रेजी अतिरिक्त विषय के रूप में उत्तीर्ण करने पर बोर्ड की ओर से दसवीं के समकक्ष मान्यता दी जाएगी। वे छात्र प्रदेश के सभी विद्यालयों में 11वीं में किसी भी संकाय में प्रवेश के पात्र होंगे। इसी प्रकार दसवीं के बाद दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स, एक वर्षीय डिप्लोमा के साथ-साथ एक वर्ष की एप्रेंटशिप के बाद बारहवीं की हंिदूी व अंग्रेजी विषय की परीक्षा पास करने वाले छात्रों को बारहवीं के समकक्ष माना जाएगा।
बोर्ड सचिव ने बताया कि दसवीं परीक्षा के हंिदूी व अंग्रेजी अतिरिक्त विषयों की परीक्षा के लिए सितंबर-अक्तूबर में होने वाली मुक्त विद्यालय के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि वे विद्यालयी प्रणाली के अंतर्गत परीक्षा देने के इच्छुक हैं तो मार्च में होने वाली वार्षिक परीक्षा के लिए ही आवेदन करने के पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त विषयों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद परीक्षार्थियों को आवेदनपत्र की हार्ड कॉपी डिप्लोमा की सत्यापित छायाप्रति सहित बोर्ड कार्यालय में जमा करवानी होगी।