Tuesday, June 4, 2019

बंगाल में नहीं थम रहा TMC और BJP समर्थकों में संघर्ष

साभार: जागरण समाचार  
पश्चिम बंगाल में आम चुनाव के बाद भी राजनीतिक हिंसा का दौर जारी है। वीरभूम, हुगली व मुर्शिदाबाद में सोमवार को सत्ताधारी दल तृणमूल कांग्रेस और भाजपा में टकराव हुआ है। गोलीबारी व झड़पों में हुगली में तीन
जख्मी हो गए हैं। पूर्व मेदिनीपुर जिले में भाजपा ने विरोध में रैली निकाली है।
लोकसभा चुनाव में वीरभूम जिले के बोलपुर समेत अन्य स्थानों पर भाजपा को भारी समर्थन मिलने के बाद विजय जुलूस निकालने को लेकर तृणमूल और भाजपा के बीच सियासी रंजिश शुरू हो गई है। हाल ही में सिउड़ी, कांकड़तला समेत अन्य जगहों में सियासी संघर्ष के बाद अब इलमबाजार में सत्ताधारी पार्टी और विरोध दल भाजपा के समर्थकों के बीच जमकर मारपीट व बमबाजी हुई। इसमें कई लोग जख्मी हो गए। तृणमूल का आरोप है कि पार्टी कार्यालय पर कब्जे के लिए हमला किया गया है, जबकि भाजपा ने इसको तृणमूल की गुटबाजी बताया। तनाव के मद्देनजर गांव में पुलिस बल की तैनाती की गई है। उधर, तृणमूल नेता को पीटने के आरोप में पुलिस ने दो भाजपा कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया है।
हिंसा की आंच से हुगली जिला भी गरमा उठा है। जिले के आरामबाग इलाके के मलयपुर घर गोआल और गोघाट इलाके के नकुंडा इलाके में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा समर्थक भिड़ गए। दोनों घटनाओं में दोनों तरफ के तीन लोग जख्मी हो गए। घायलों को आरामबाग महकमा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिला तृणमूल नेतृत्व ने भाजपा पर उनके समर्थकों पर हमला करने का आरोप लगाया है। दूसरी तरफ पूर्व मेदिनीपुर जिले के खेजुरी में पिछले तीन दिनों से तृणमूल-भाजपा में चल रहे संघर्ष के कारण भारी तनाव है। इस बीच सोमवार को भाजपा के जिलाध्यक्ष तपन माइती के नेतृत्व में खेजुरी में मोटरबाइक रैली निकाली गई, जिसमें बड़ी संख्या में भाजपाई शामिल हुए। उन्होंने ‘जय श्रीराम’ के नारे लगाए।
दूसरी ओर मुर्शिदाबाद जिले के नउदा में तृणमूल पंचायत प्रधान के पति पर बाइक सवार बदमाशों ने ताबड़तोड़ फायरिंग की। तीन गोली लगने से वह सड़क पर गिर पड़े। घटना को अंजाम देने के बाद बदमाश फरार हो गए। गंभीर अवस्था में प्रधान के पति को सरकारी अस्पताल पहुंचाया गया, जहां से उन्हें कोलकाता रेफर कर दिया गया। सूत्रों के अनुसार नउदा के आमतला निवासी पेशे से ठेकेदार संजीत राय इलाके में प्रभावशाली तृणमूल नेता के रूप में परिचित हैं। उनकी प}ी रिंकू राय नउदा पांच नंबर ग्राम पंचायत की प्रधान हैं।
हिन्दू बंगालियों के शत्रु हैं ‘जय श्रीराम’ की निंदा करने वाले - तथागत रॉय: पश्चिम बंगाल में भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से लगाए जा रहे ‘जय श्रीराम’ के नारों को लेकर राजनीति पूरे उफान पर है। इस बीच मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय ने बिना नाम लिए अपने ट्विटर हैंडल के जरिये मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर जोरदार हमला किया है। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिये कहा कि ‘जय श्रीराम’ की निंदा करने वाले हंिदूू बंगालियों के शत्रु हैं। उधर, ‘जय श्रीराम’ के नारे को लेकर जारी घमासान के बीच ममता ने फेसबुक व ट्विटर के डीपी पर जय हिंद-जय बांग्ला लिख लिया है। भाजपा नेता व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने ममता बनर्जी को ‘गेट वेल सून कार्ड’ भेजने का निर्णय लिया है। तथागत रॉय ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘हम बंगाली, जो दुर्गापूजा करते हैं, उनका दूसरा नाम अकाल बोधन है। राक्षसों के विनाश के लिए भगवान श्रीराम ने देवी दुर्गा की पूजा-अर्चना कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया था। ऐसे में जो लोग ‘जय श्रीराम’ के उद्घोष की निंदा करते हैं, वे मूर्ख के साथ ही हंिदूू बंगालियों के शत्रु भी हैं।’