Tuesday, June 4, 2019

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना: 19 लाख किसानों के सम्मान पर खर्च होंगे 1150 करोड़

साभार: जागरण समाचार  
हरियाणा के करीब 19 लाख किसान प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के दायरे में शामिल हो गए हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा योजना का दायरा बढ़ाने के बाद हरियाणा में पांच लाख नए किसानों को छह हजार रुपये
वार्षिक सम्मान निधि का लाभ मिलेगा। अभी तक सिर्फ 14 लाख किसान योजना के दायरे में आ रहे थे, लेकिन उनमें भी करीब 10 लाख किसानों को ही दो-दो हजार रुपये की दो किस्त पहुंच पाई है। बाकी चार लाख किसानों के खाते में राशि इसी माह पहुंचने की संभावना है।
लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने दो एकड़ तक जमीन वाले किसानों को छह हजार रुपये वार्षिक सम्मान निधि देने का फैसला लिया था। चुनाव के बाद अब मोदी सरकार ने दो एकड़ जमीन की सीमा खत्म कर दी है। राज्य सरकार के रिकार्ड में जो भी किसान पंजीकृत होगा, उसे छह हजार रुपये वार्षिक तीन समान किस्तों में दिए जाएंगे।
जमीन की सीमा को खत्म करने के बाद योजना का लाभ उठाने वाले किसानों की संख्या बढ़कर 19 लाख तक पहुंच गई है। इन किसानों को हर साल 1140 करोड़ रुपये की सम्मान निधि प्रदान की जाएगी। पिछली योजना के तहत 9 लाख 39 हजार 857 किसानों को पहली किस्त के रूप में 187.97 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं, जबकि दूसरी किस्त के रूप में 9 लाख 35 हजार 458 किसानों को 187.99 करोड़ रुपये दिए गए।
हरियाणा में अलग से चल रही परिवार समृद्धि योजना: हरियाणा में किसानों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए परिवार समृद्धि योजना अलग से चल रही है। राज्य सरकार की यह योजना केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना से अलग है, लेकिन इसके बराबर चलेगी। केंद्र सरकार किसानों को छह हजार रुपये वार्षिक सम्मान निधि देती है, जबकि राज्य सरकार भी इतनी ही अलग से राशि किसानों तथा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को प्रदान कर रही है। कुल मिलाकर यह राशि अब 12 हजार रुपये वार्षिक होगी, लेकिन केंद्र सरकार की योजना सिर्फ किसानों के लिए है, जबकि राज्य सरकार ने अपनी योजना में गरीबों को भी कवर किया है। हरियाणा सरकार ने किसानों व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (असंगठित क्षेत्र के मजदूर, खेतिहर मजदूर, दस्तकार और शिल्पकार) के लिए करीब 1500 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान कर रखा है। योजना का लाभ पांच एकड़ से कम जमीन वाले किसानों और 15 हजार रुपये तक मासिक आय वाले गरीब लोगों को मिलना है।
  • केंद्र एवं हरियाणा सरकार किसानों के हितों को लेकर चिंतित है। पहले दो एकड़ तक जमीन के मालिक किसानों को छह हजार रुपये वार्षिक देने का निर्णय लिया गया। अब जमीन की सीमा खत्म कर दी गई है। ऐसा होने से हरियाणा के करीब 19 लाख किसानों को लाभ मिलने की संभावना है। केंद्र की गाइड लाइन आते ही सभी किसानों को छह हजार रुपये वार्षिक सम्मान निधि का लाभ दिया जाएगा। - ओमप्रकाश धनखड़, कृषि मंत्री, हरियाणा