Wednesday, June 5, 2019

हरियाणा मंत्रिमंडल की कैबिनेट बैठक में ये लिए गए फैसले - भाग 2

साभार: जागरण समाचार  
हरियाणा में पटवारियों की तरह अब पंचायत सचिव बनने के लिए भी युवाओं को स्नातक की डिग्री लेनी पड़ेगी। जिलेदार की सीधी भर्ती में अनिवार्य योग्यता 55 फीसद अंकों के साथ स्नातक और सहायक राजस्व लिपिक के
लिए 50 फीसद अंकों के साथ स्नातक रखी गई है। ग्रुप सी और डी के पदों पर नियुक्तियां लिखित परीक्षा, सामाजिक-आर्थिक मानदंड और अनुभव के आधार पर की जाएंगी। इसके अलावा पुलिस भर्ती में केवल पहली नौकरी पर ही पांच अंकों का लाभ मिलेगा, जिनके परिवार में कोई सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है।
चंडीगढ़ में मंगलवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसले लिए गए। अभी तक पंचायत सचिवों के लिए शैक्षिक योग्यता दसवीं पास थी जिसे बढ़ाकर स्नातक कर दिया गया है। पिछले दिसंबर में पटवारियों की शैक्षिक योग्यता को भी दसवीं से बढ़ाकर स्नातक किया गया था।
स्वास्थ्य महकमे से अलग होकर बने खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के सेवा नियमों को मंजूरी मिल गई है। इसके अलावा शिक्षा विभाग में शिक्षकों, शैक्षिक सुपरवाइजर एवं टीचर एजुकेटर और सभी विभागों में ग्रुप सी एवं डी के पदों पर भर्ती के लिए 100 अंकों की परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा के लिए 90 और सामाजिक-आर्थिक मानदंडों व अनुभव के लिए दस अंक होंगे।
लिखित परीक्षा में सामान्य जागरूकता, तर्क, गणित, विज्ञान, कंप्यूटर, अंग्रेजी, हिंदी और संबंधित या प्रासंगिक विषय के लिए 75 फीसद वेटेज और हरियाणा के इतिहास, सामयिक मामलों, साहित्य, भूगोल, नागरिक शास्त्र, पर्यावरण और संस्कृति के लिए 25 फीसद वेटेज होगा। परिवार में कोई सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होने पर पांच अंक मिलेंगे।
विधवाओं के साथ ही ऐसे युवाओं को भी पांच अंक अतिरिक्त मिलेंगे जिन्होंने 15 वर्ष की उम्र में अपने पिता को खो दिया था। विमुक्त जाति और टपरीवास जाति को भी पांच अंक दिए जाएंगे। कच्चे कर्मचारियों को 16 वषों के अनुभव में प्रत्येक वर्ष के लिए आधा अंक दिया जाएगा।  
एचएसआइआइडीसी में छह पदों पर सीधी भर्ती करेगी कमेटी: मंत्रिमंडल की बैठक में हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एचएसआइआइडीसी) द्वारा प्रबंधन प्रशिक्षु/प्रबंधक (वित्त) के छह पदों पर सीधी भर्ती अपने स्तर पर करने के छूट दी गई।