Monday, October 9, 2017

अगर HTET परीक्षा देनी है और आधार कार्ड नहीं है तो बनवा लें, ऑनलाइन आवेदन में जरूरी होगा आधार

साभार: भास्कर समाचार
एचटेट की परीक्षा के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने आवेदन लेने शुरू कर दिए हैं। आवेदन में मिलने वाली गड़बड़ी फर्जीवाड़े को रोकने के लिए बोर्ड प्रबंधन ने इस सत्र में लिए जा रहे आवेदन में आधार नंबर लिखना
अनिवार्य किया है। नंबर मिलने पर आवेदनों को स्वीकृत नहीं किया जाएगा। यह जानकारी रविवार को बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने दी। 
उन्होंने बताया कि गत वर्ष करीब साढ़े 4 लाख लोगों ने हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) में हिस्सा लिया था। इसमें प्रदेश के कई केंद्रों पर संदिग्ध उम्मीदवारों की पहचान की गई थी। इस बार दिसंबर माह के अंत में होने वाली परीक्षा में फर्जीवाड़ा खत्म करने के लिए हमने आवेदन फार्म में आधार नंबर लिखना अनिवार्य किया है। आधार नंबर के बिना परीक्षार्थियों का एचटेट आवेदन पत्र स्वीकार्य नहीं होगा। सभी पात्र अभ्यर्थियों को हिदायत दी जाती है कि वे समय रहते अपने एसएलसी (स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र), सेकेंडरी, सीनियर सेकंडरी में दर्ज अपना नाम, पिता-माता का नाम, जन्मतिथि अन्य विवरण के अनुरूप ही आधार कार्ड के विवरण को दुरुस्त करवा लें, ताकि एचटेट का फार्म भरते समय इन विसंगतियों के चलते बोर्ड कार्यालय उनके फार्म रद्द करे। जिन अभ्यर्थियों के आधार कार्ड से मूल दस्तावेज नहीं पाए गए तो एेसे अभ्यर्थियों का आवेदन फार्म अधूरा माना जाएगा।