Wednesday, January 3, 2018

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा में HPSC ने पूछे 9 गलत सवाल, गलती पकड़ी गई तो 100 में से 91 नंबर पर ही दोबारा जारी की कट आॅफ लिस्ट

साभार: भास्कर समाचार
सरकारी नौकरियों में भर्ती को लेकर हमेशा विवादों में रहने वाले हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से आयोजित एक ही परीक्षा के पेपर में नौ सवाल गलत ठहराए गए हैं। ऐसे में कमीशन को अब फिर आंसर-की
जारी करनी पड़ी है। खास बात यह है कि कमीशन ने अब इन नौ सवालों के मार्क्स खत्म कर फिर से कट ऑफ लिस्ट जारी की है। मामला कॉलेज कैडर के केमिस्ट्री के असिस्टेंट प्रोफसर की परीक्षा से जुड़ा है। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से 100 सवाल पूछे गए थे। परीक्षा के बाद आंसर की जारी की तो उस पर ऑब्जेक्शन मांगे गए। सवालों और उनके विकल्प पर आपित्तयां आई और कमीशन ने अपनी विशेष कमेटी को यह मामला रेफर किया। कमेटी ने इन 100 सवालों में नौ सवालों को गलत बताया है। यानी यह नौ सवाल दिए गए विकल्प के लिए सही नहीं थे। ऐसे में अब कमीशन ने 91 सवालों को लेकर ही कट ऑफ जारी की है। बता दें कि 150 पदों के लिए यह भर्ती प्रक्रिया वर्ष 2016 में निकाली गई थी। इसके बाद 2017 में परीक्षा हुई। 
जनरल की कट ऑफ 83.52 तक रही: कमीशन की ओर से कोर्ट के आदेश पर कट ऑफ भी जारी की है। जनरल की कट ऑफ 83.52 तक गई है। वहीं बीसी-ए की 75.82 और बीसी-बी की 84.42 तक पहुंची। खास बात यह है कि एससी कैटेगिरी में पदों के अनुसार अभ्यर्थी रिटर्न टेस्ट ही पास नहीं कर पाए। इंटरव्यू के लिए निर्धारित पदों से तीन गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाता है। एसी के 38 पदों के लिए इंटरव्यू के लिए 114 अभ्यर्थियों को बुलाया जाना है लेकिन रिटर्न टेस्ट में 91 ही पास हुए। ऐसे में सभी को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाना है। इसी प्रकार ईबीवी जनरल, ईएसएम/डीईएसएम, पीएच ऑर्थो आदि कैटेगिरी में भी कम ही अभ्यर्थी पास हुए। ये सभी भी इंटरव्यू के पात्र हैं। 
पेपर में इन नंबरों के सवाल मिले गलत: पेपर में सवाल नंबर 12, 40, 55, 62, 65, 67, 74, 81 और 95 के विकल्प सही नहीं थे। इसलिए आंसर-की भी दोबारा जारी कर इन सवालों को हटाया गया है और उनके आगे एक्स लिख दिया है।