Tuesday, April 21, 2015

अब डिग्रियां होंगी वाटरप्रूफ, फर्जीवाड़ा रोकने को उठाया कदम

देशभर में फर्जी डिग्री के खेल पर अंकुश लगाने के लिए अब विश्वविद्यालयों द्वारा नए सत्र से विद्यार्थियों को वाटरप्रूफ डिग्रियां दी जाएगी। इतना ही नहीं डिग्रियों के बार कोड में विद्यार्थी के परीक्षा का परिणाम का रिकॉर्ड भी छिपा होगा। इस सुविधा से डिग्री के कटने-फटने की समस्या नहीं रहेगी साथ ही फर्जीवाड़े के जरिये नौकरी
पाने वाले धंधे पर भी रोक लगेगी। दूसरी ओर विश्वविद्यालयों में दाखिले के वक्त उनके समक्ष डिग्री वेरिफिकेशन के लिए आने वाली समस्याओं का भी हल होगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी ने तमाम विश्वविद्यालयों को एक पत्र भेजकर निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने विश्वविद्यालय की डिग्री को कुछ इस तरह सतरंगी डिजाइन में बनवाए कि अन्य कोई दूसरा इसका गलत इस्तेमाल न कर सके। साथ ही डिग्री को वाटरप्रूफ वाला बनाया जाए, ताकि उसके फटने, कटने या गिले होने की नौबत में उसे नुकसान न हो सके। यूजीसी ने विर्श्वविद्यालयों को यह भी निर्देश दिए है कि डिग्री पर एक बार कोड डलवाया जाए, जिसमें विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम का रिकॉर्ड दर्ज हो ताकि वेरिफिकेशन के लिए विश्वविद्यालयों को घंटों माथापच्ची न करनी पड़े। डिग्री पर खासकर विद्यार्थी का चित्र अनिवार्य रूप से चस्पा किया जाए। पत्र के मिलते ही विश्वविद्यालयों ने इस ओर कदम बढ़ाने शुरू कर दिए है। बता दें कि देशभर में फर्जी डिग्री का कारोबार फलफूल रहा है। कहीं न कहीं इससे शिक्षा के स्तर में गिरावट आ रही है। साथ ही विद्यार्थी पढ़ने की बजाए इसे ओर हजारों रुपये बर्बाद कर लूट रहे हैं।
विद्यार्थी के समक्ष नहीं आएगी दिक्कत: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सचिव प्रो. जसपाल एस संधू का
कहना है कि फर्जीवाड़े पर लगाम के लिए डिग्री को फोटोयुक्त करवाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही डिग्री को अनोखे ही सतरंगी अंदाज में विश्वविद्यालयों को डिजाइन करवाना होगा, ताकि दूसरा कोई भी इसका गलत इस्तेमाल न कर सके। अलग से बार कोड देने पर एक विश्वविद्यालय से दूसरे विश्वविद्यालय में होने वाले विद्यार्थी के समक्ष वेरिफिकेशन के समय दिक्कत नहीं आ सकेगी।


साभार: जागरण समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.