Wednesday, April 22, 2015

अब केवल 48 घंटे में बन जाएगा पैन कार्ड

पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं? फिक्र मत कीजिए। अब पैन कार्ड मिलने में अधिक समय नहीं लगेगा। आप अगर ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो सिर्फ 48 घंटे में कार्ड बनकर आपके घर पहुंच जाएगा। सरकार ऐसी व्यवस्था करने जा रही है, जिसके तहत ऑनलाइन पैन कार्ड पाने में लगने वाला समय औसतन 15 दिन से घटकर दो
दिन रह जाएगा। केंद्र सरकार जल्दी ही इसकी औपचारिक घोषणा कर देगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसी साल के बजट में घोषणा की थी कि अब सभी ऊंची कीमत वाले लेनदेन में लोगों को पैन (स्थायी खाता संख्या) देना अनिवार्य होगा। साथ ही काले धन की रोकथाम के लिए सरकार ने सभी तरह की प्रॉपर्टी और सोना खऱीदने के लिए होने वाले लेनदेन में भी पैन कार्ड को अनिवार्य बनाने का एलान किया था। ऐसा होने के बाद पैन कार्ड बनने में लगने वाले समय को लेकर भी लोगों की काफी शिकायतें सरकार को मिल रही थीं। उसे देखते हुए ही सरकार ने 48 घंटे में पैन कार्ड बनाकर लोगों तक पहुंचाने का फैसला किया है। देश में पैन कार्ड बनवाने के लिए अभी दो एजेंसियां काम करती हैं। पहली एनएसडीएल और दूसरी यूटीआइ टेक्नोलाजी सविर्सेज। दोनों एजेंसियों के पोर्टल पर पैन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। पहले ही पैन कार्ड बनवाने के नियम आसान बनाना शुरू कर दिया गया है। इसके तहत सोमवार को ही सरकार ने घोषणा की थी कि अब केवल आधार कार्ड या वोटर कार्ड ही पैन के लिए पर्याप्त दस्तावेज होगा। अभी तक लोगों को तीन-तीन दस्तावेज देने होते थे।

साभार: जागरण समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.