Saturday, April 25, 2015

अब छात्रवृत्ति के लिए होगा ऑनलाइन आवेदन

देशभर के विश्वविद्यालयों में छात्रवृति और फेलोशिप के लिए भटकने वाले विद्यार्थी के लिए राहत भरी खबर है, क्योंकि वे अब घर बैठे ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की वेबसाइट पर छात्रवृति और फेलोशिप के लिए ऑनलाइन फार्म भर सकेंगे। यूजीसी की इस पहल से विद्यार्थियों को समय पर उनकी छात्रवृति मिल सकेंगी।
इतना ही नहीं विद्यार्थियों की छात्रवृति को किसी भी कीमत पर कोई हड़प नहीं सकेगा। बशर्ते अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करते समय वांछित दस्तावेज आवश्यक साथ लगाने होंगे। तत्पश्चात ही उनके आवेदन को स्वीकृति मिलेगी। वहीं यूजीसी ने 2015-17 में विद्यार्थियों को 13 स्कीम के तहत फेलोशिप और छात्रवृति देने के उद्देश्य विश्वविद्यालयों को पत्र जारी किया है। पत्र के मिलते ही विश्वविद्यालयों ने इसकी जानकारी एससी व एसटी कैंडिडेट को देनी शुरू कर दी है। बता दें कि कई बार स्टूडेंट्स हितों के मुद्दों को उठाने वाले संगठन फेलोशिप और छात्रवृति के रुपये हड़पने के आरोप लगाते नजर आते है। पर अब ऐसा नहीं हो सकेगा। राजीव गांधी स्कीम के तहत प्रति वर्ष दो हजार एससी और 667 एसटी कैंडिडेड का चयन होता है। साइंस, ह्यूमैनिटी, सोशल साइंस, इंजीनियरिंग में एमफिल और पीएचडी करने वाले अभ्यर्थी इसके लिए 30 जून तक आवेदन कर सकेंगे।
शिक्षक कर सकेंगे एमेराइट्स फेलोशिप के लिए आवेदन: शिक्षकों को उनकी सेवाओं के आधार पर मिलने वाली एमेराइट्स फेलोशिप के लिए वे 31 मई तक ही आवेदन कर सकेंगे। वहीं इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी में पीजी करने वाले एससी-एसटी कैंडीडेट स्कॉलरशिप के लिए 30 अगस्त तक ही आवेदन किया जा सकेगा। पीजी में बीए, बीएससी और बीकॉम के रैंक होल्डर्स के लिए भी यहीं अंतिम तारीख रखी गई है। इंदिरागांधी पीजी सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कीम के लिए ऐसे छात्रएं जो माता-पिता की इकलौती संतान है। और वे मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से पीजी कर रही हो, वे स्कॉलरशिप के लिए 30 अगस्त तक यूजीसी के समक्ष अपना आवेदन दे सकती है। इसी तरह किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से एमफिल और पीएचडी कर रहे ओबीसी कैंडिडेट नेशनल फेलोशिप के तहत 30 जून तक अपनी बात यूजीसी के समक्ष रख सकते है। बशर्ते उनके परिवार की आय छह लाख रुपये से कम होनी चाहिए। एमफिल या पीएचडी करने वाले स्टूडेंट्स पांच वर्ष के लिए मौलाना आजाद नेशनल फेलोशिप ले सकते है।
साभार: जागरण समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.