Thursday, April 23, 2015

तपते शेड के नीचे बैठकर कैसे पढ़ेंगे नौनिहाल

गर्मी शुरू होते ही सरकारी दफ्तरों में लगे कूलर व एसी चालू हो जाते हैं। फिर कोई कर्मचारी या अधिकारी नहीं चाहता कि धूप में बाहर निकलना पड़े। क्योंकि हर किसी को गर्मी सताती है। मगर विडंबना है कि इस गर्मी के कारण स्कूली बच्चों को होने वाली पीड़ा को फिलहाल कोई नहीं समझना चाहता है। जो हालात पिछले साल थे, वही इस साल हैं। एक साल पहले भी बच्चे गर्मी में बैठने
की जगह तलाशते थे। आज भी वही स्थिति है। Post published at www.nareshjangra.blogspot.com यहां सवाल सरकारी स्कूलों में व्यवस्था को लेकर है। फतेहाबाद जिले की बात करें तो जिले में दर्जनों ऐसे स्कूल हैं, जहां बच्चो के बैठने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। कई स्कूलों में तो बच्चे बरामदे में बैठकर लू के फटकारे बर्दाश्त करते हैं। कई स्कूलों में छोटे छोटे कमरों में बच्चों को ठूंस-ठूंस कर बैठा दिया जाता है। ऊपर से बिजली का संकट सताता है। शहर में स्वामी नगर, ठाकर बस्ती, अशोक नगर व मस्जिद वाले स्कूल की हालत सबसे ज्यादा दयनीय है। इन स्कूलों में न तो बैठने के लिए पर्याप्त जगह है और न पंखों की कोई संतोषजनक व्यवस्था है। स्वामी नगर व ठाकर बस्ती के स्कूल में तो बच्चे लोहे के शेड तले बैठते हैं। गर्मी में शेड की टीन तवे की तरह तपती है और तपिश के बीच बच्चे पढ़ाई करते हैं। सुबह 10 बजे तक तो इस समस्या का ज्यादा अहसास नहीं होता। मगर इसके बाद बच्चों की हालत देखने लायक होती है। गर्मी और उमस में बुरा हाल हो जाता है। ऐसे में बच्चे बीमार पड़ने का खतरा बना रहता है। गांवों में हाल इससे भी बदतर शहरी स्कूलों में जगह कम है, लेकिन कम से कम बिजली की उम्मीद रहती है। असली दिक्कत तो ग्रामीण क्षेत्रों में है। इन दिनों गेहूं की कटाई चल रही है, जिसके चलते दिन भर बिजली बंद रहती है। हालांकि कई स्कूलों में जनरेटर हैं, लेकिन उनके लिए डीजल की व्यवस्था नहीं है। इस स्थिति में जनरेटर भी जंग खा रहे हैं। राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने सीएम को शिकायत भेजकर कहा है कि परेशानी छोटे बच्चों को ज्यादा होती है, जबकि प्राइमरी स्कूलों में जनरेटर ही नहीं दिए गए। 

साभार: अमर उजाला समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.