Sunday, April 26, 2015

ख़राब से ख़राब फोटो को भी बनाएं अच्छा, ये हैं दस वेबसाइट्स

फोटो एडिटिंग के लिए इंटरनेट पर कई टूल्स और सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं। एडिटिंग के लिए सिर्फ सॉफ्टवेयर ही नहीं, बल्कि कई ऐसी फ्री वेबसाइट्स भी हैं जिनकी मदद से फोटो को आसानी एडिट किया जा सकता है। फोटो के साथ कलाकारी करने का शौक रखने वालों के लिए यह वेबसाइट्स काफी कारगर साबित हो सकती हैं। जिन लोगों को एडिटिंग नहीं आती है उनके लिए इन वेबसाइट्स पर वीडियो और टेक्स्ट
ट्यूटोरियल भी मौजूद हैं। ऑनलाइन फोटो एडिटिंग उन लोगों के लिए सीखने का एक जरिए बन सकती है जो अपनी क्रिएटिविटी दिखाना चाहते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं फ्री ऑनलाइन फोटो एडिटिंग वेबसाइट्स के बारे में। इनमें Photoshop Express, Befunky, Pic Monkey जैसी लोकप्रिय साइट्स शामिल हैं: 
  1. Photoshop Express:  अगर आप फोटोशॉप पर बनाई गई तस्वीरों के शौकीन हैं और खुद भी इसका उपयोग करना चाहते हैं तो फोटोशॉप एक्सप्रेस आपकी मदद कर सकता है। यह आपको Photoshop.com पर मिलेगा। इस एडिटर की मदद से फोटोज को और बेहतर बनाया जा सकता है। इस एडिटर में ऐसे कई टूल्स मिलेंगे जिनका इस्तेमाल कर फोटो में अपनी क्रिएटिविटी दिखाई जा सकती है। क्रॉप करना, कलर बदलना और ऐसे कई काम इस फोटो एडिटर के जरिए किए जा सकते हैं।
  2. Befunky: बी फंकी एक लोकप्रिय ऑनलाइन फोटो एडिटिंग एप्लिकेशन वेबसाइट है। इसका इस्तेमाल करने के लिए blog.befunky.com पर जाना होगा। इस एप्लिकेशन में आपको फोटो एडिटिंग के लिए 20 से ज्यादा इफेक्ट मिलेंगे। इसी के साथ, फोटो के लिए कई फोटो फ्रेम्स हैं जो किसी भी तस्वीर में साइज के हिसाब से फिट किए जा सकते हैं। अगर आप फोटो एडिटिंग के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो यह एप्लिकेशन आपकी मदद कर सकती है। बी फंकी में फोटो एडिटिंग के अलावा कई आर्टिकल्स भी मिलेंगे जो नए यूजर्स को फोटो एडिटिंग सिखाने के लिए सहायक होंगे। 
  3. Pic Monkey: PicMonkey.com एक ऑनलाइन फ्री फोटो एडिटिंग साइट है जो आपको बिना किसी झंझट के अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का मौका देती है। इसकी मदद से फोटो क्रॉप, रोटेट, फ्रेम्स या टच अप इफेक्ट दिए जा सकते हैं। इसी के साथ, यह यूजर को कई फोटो एक साथ जोड़कर डिजाइन करने की भी सुविधा देती है। फेसबुक टाइमलाइन कवर खुद डिजाइन करने के लिए यह एक आकर्षक साइट साबित हो सकती है। 
  4. Pixlr O Matic: अगर आप इस फोटो एडिटर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको pixlr.com/o-matic पर जाना होगा। इस साइट पर फोटो एडिटिंग तीन स्टेप्स में विभाजित की जाती है। पहले रेड एरिया से फिल्टर, फिर ब्लू एरिया में अन्य इफेक्ट्स और आखिरी में यलो एरिया से फ्रेम चुनकर अपनी फोटो को एडिट करना होता है। इस स्टेज के बीच आप किसी भी समय आगे या पीछे जा सकते हैं। इसी के साथ यह साइट आपको सीधे वेब कैमरा के जरिए फोटो अपलोड करने की सुविधा देती है। 
  5. Foto Flexer: fotoflexer.com को सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन फोटो एडिटिंग वेबसाइट में से एक माना जाता है। इस वेबसाइट पर कई सारे फीचर्स और टूल्स मिल जाएंगे। इसी के साथ इस वेबसाइट के जरिए एडिट करने के बाद फोटो सीधे सोशल नेटवर्किंग साइट (फेसबुक आदी) पर डाली जा सकती है। यह वेबसाइट उन लोगों के लिए बेहतर साबित हो सकती है जिन्हें इंटरनेट ब्राउजिंग की आदत है और सोशल मीडिया अकाउंट पर फोटो डालने का शौक रखते हैं। 
  6. PhotoVisi: www.photovisi.com एक आसान ऑनलाइन सर्विस है जो टेम्प्लेट बनाकर आपकी कई फोटोज को एकसाथ जोड़ती है। इस ऑनलाइन सर्विस के जरिए फोटो कोलॉज बनाया जा सकता है। इसके द्वारा बनाए गए फोटो कोलॉज कुछ-कुछ पिकासा फोटो एडिटिंग टूल के जैसे दिखते हैं। 
  7. Pizap: पाईजैप (www.pizap.com) एक ऐसी वेबसाइट है जो आपको फनी और कुछ हटके फोटोज एडिट करने की सुविधा देती है। इस वेबसाइट के जरिए स्टिकर्स, बैकग्राउंड और भी कई तरह के इफेक्ट्स का फोटो में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस वेबसाइट पर एडिट की हुई फोटोज को कुछ ही मिनटों में अपने दोस्तों के साथ शेयर भी किया जा सकता है। 
  8. Photofunia: अपने अजीबोगरीब फोटो फ्रेम्स के लिए मशहूर इस वेबसाइट (photofunia.com) पर कई तरह से फोटो एडिटिंग की जा सकती है। जो लोग अपनी फोटो के साथ कुछ फनी कारस्तानी करना चाहते हैं उनके लिए इस वेबसाइट पर 150 से अधिक बैकग्राउंड इफेक्ट और स्टिकर्स मिलेंगे। कट, कॉपी और पेस्ट करने की जगह यह एप्लिकेशन खुद आपकी फोटो में से कोई चेहरा चुनकर उसे किसी एक सीन (बैकग्राउंड) के साथ लगा देगी। 
  9. Fun Photo Box: FunPhotoBox.com अपने नाम की ही तरह एक रोचक वेबसाइट है जो ऑनलाइन फोटोज को कुछ इस तरह से एडिट करने की सुविधा देती है कि उन्हें देखकर आप हंसे बिना रह नहीं पाएंगे। फोटोफनिया.कॉम की तरह यह भी एक लोकप्रिय वेबसाइट है। 
  10. Blingee: blingee.com एनिमेटेड फोटोज और ग्राफिक्स के लिए एक आकर्षक वेबसाइट है। इस वेबसाइट के जरिए एनिमेटेड फोटोज बनाई जा सकती हैं। इस साइट पर किसी भी फोटो में कई सेलेब्स कार्टून भी मिल जाएंगे जिन्हें आप अपनी फोटो के साथ जोड़ सकते हैं। किसी फोटो को बिगाड़ने के लिए भी इस वेबसाइट का इस्तेमाल किया जा सकता है।


साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.