Thursday, April 30, 2015

BIET बंद करने के विरोध में भीख मांगकर किया प्रदर्शन

कांग्रेस सरकार की ओर से वर्ष 2014 में शुरू किए गए खंड अध्यापक शिक्षण संस्थानों (बाइट) में से सिरसा के संस्थान को बंद करने को लेकर विद्यार्थियों ने बुधवार को बाजारों में रोष प्रदर्शन करते हुए केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और पंफलेट बांटकर लोगों से सहयोग की अपील की। धन की कमी बताकर संस्थान बंद करने को लेकर छात्राओं ने प्रदर्शन के दौरान दुकानदारों और राहगीरों से भीख
मांगी, जिसे सरकार को भेजा जाएगा ताकि संस्थान चलाने के लिए धन की कमी आडे़ न आए। Post published at www.nareshjangra.blogspot.com प्रदर्शनकारियों ने बाद में अंबेडकर चौक पर मुख्यमंत्री का पुतला फूंका और जमकर नारेबाजी की। छात्राओं ने कहा कि सरकार जब बेटियों की समस्याएं दूर नहीं कर सकती तो ऐसी सरकार को बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ का नारा वापस ले लेना चाहिए। बाइट के विद्यार्थी बुधवार को शिव चौक पर एकत्र हुए। दो छात्र और दो छात्राएं मुख्यमंत्री के पुतले की अर्थी को कंधा देकर आगे-आगे चल रही थीं, जबकि चार-चार छात्राएं चार अलग-अलग ग्रुप में चादर फैलाकर भीख मांगती चल रही थीं। उनके साथ-साथ छात्र दुकानदारों और राहगीरों को पंफलेट बांटकर सहयोग की अपील करते हुए चल रहे थे। छात्रों ने बताया कि वे लोग क्यों आंदोलन कर रहे हैं और क्यों उन्हें भीख मांगनी पड़ रही है।  लोगों ने छात्राओं को आर्थिक सहयोग दिया। सब्जी बेचने वालों ने भी आर्थिक सहयोग दिया। बात बेटियों के सम्मान की आई तो बड़े दुकानदारों ने सौ रुपये तक का सहयोग किया। जैसे-जैसे लोगों को पता चला, वे भी नारेबाजी करते हुए छात्रों में शामिल हो गए। लेकिन मंगलवार को जिन कर्मचारी और छात्र संगठनों ने धरनास्थल पर आंदोलन का समर्थन किया था बुधवार को वे फोन पर संदेश दिए जाने के बावजूद नहीं पहुंचे। एबीवीपी सदस्य बुधवार को प्रदर्शन से दूर रहे, क्योंकि प्रदर्शन भाजपा सरकार के खिलाफ था और प्रदर्शनकारी सीएम का पुतला लेकर चल रहे थे। हालांकि एबीवीपी सदस्यों ने परीक्षा की बात कहकर शामिल न होने की बात कही। जब प्रदर्शनकारी सुभाष चौक पर पहुंचे तो छात्र वहीं पुतला फूंकना चाहते थे, लेकिन छात्राओं ने मना कर दिया। बाद में शहीद भगत सिंह चौक पर प्रदर्शन किया, जहां कांग्रेस नेता नवीन केडिया ने उनका समर्थन किया। प्रदर्शनकारी परशुराम चौक से होते हुए अंबेडकर चौक पर पहुंचे जहां पर उन्होंने नारबाजी करते हुए पुतले का दहन किया। इससे नेशनल हाईवे पर कुछ मिनट के लिए यातायात प्रभावित हुआ, लेकिन ट्रैफिक पुलिस ने स्थिति को संभाल लिया था। बाद में प्रदर्शनकारी लघु सचिवालय की ओर रवाना हो गए।
साभार: अमर उजाला समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.