Sunday, April 26, 2015

ये नंबर डायल कर पता करें कि आपका आधार बैंक से जुड़ा या नहीं

एलपीजी की सब्सिडी सीधे उपभोक्ता के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए आधार कार्ड को बैंक खातों से जोड़ा जा रहा है। सरकार ने आधार को लिंक कराने के लिए आखिरी फेज में 10 करोड़ बैंक खातों को जोड़ने का टारगेट रखा है। फिलहाल, 12 करोड़ आधार नंबर को बैंक अकाउंट से जोड़ा जा चुका है। 30 जून तक जिसने इसे लिंक करा दिया उसे ही सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। Post published at www.nareshjangra.blogspot.com यदि आप अपना
आधार लिंक करा चुके हैं तो अपने मोबाइल से आप पता कर सकते हैं कि आपका नंबर जुड़ा है या नहीं। 
ऐसे पता करें बैंक से जुड़ा आधार या नहीं: यह पता करने के लिए कि आपका आधार नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ जुड़ गया है या नहीं, उपभोक्ता अपने मोबाइल पर *99*99# डायल करें। इसके बाद 12 डिजिट का आधार नंबर डालें और ओके करें। आधार नंबर सही है यह पुष्टि करने के लिए 1 डायल करें। इसके बाद मोबाइल पर आधार कार्ड के बैंक से जुड़े होने की जानकारी मिल जाएगी। इस मैसेज में यह भी बताया जाएगा कि किस बैंक से किस तारीख को आधार कार्ड लिंक हुआ है।  
ऐसे पा सकते हैं सब्सिडी: DBTL स्कीम के तहत एलपीजी सब्सिडी उपभोक्ता के सीधे बैंक अकाउंट में आ रही है। स्कीम से जुड़ने वाले लोगों को सीटीसी कंज्यूमर नाम दिया गया है। इसके दो तरीके हैं। प्राइमरी तरीके में जहां उपभोक्ता के पास आधार नंबर है उसे अपने आधार नंबर को बैंक अकाउंट नंबर और एलपीजी कंज्यूमर नंबर के साथ लिंक करना होगा। जबकि, सैकंड्री तरीके में जहां उपभोक्ता के पास आधार नंबर नहीं है वहां वह अपनी सब्सिडी सीधे बैंक अकाउंट में पा सकता है। इसके लिए या तो वे अपना बैंक अकाउंट की जानकारी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर को दें या फिर अपना एलपीजी कंज्यूमर आईडी अपने बैंक को दें। 
मार्केट रेट पर मिलेगा सिलेंडर: पहल (डीबीटीएल) स्कीम के तहत जो उपभोक्ता अभी तक स्कीम से नहीं जुड़े हैं उन्हें मार्केट रेट पर सिलेंडर खरीदना पड़ रहा है। यहां तक की उन्हें सब्सिडी भी नहीं मिल रही। फिलहाल, 3 महीने का एक्सटेंड पीरियड दिया गया है। 
ग्रेस पीरियड: नॉन-सीटीसी कंज्यूमर्स को इस स्कीम से जुड़ने और सीटीसी बनने के लिए 3 महीने का पार्किंग पीरियड दिया गया है। मार्च में खत्म हुई डीबीटीएल स्कीम से जुड़ने के लिए अब उपभोक्ता को जून तक आधार लिंक कराना है। इस दौरान उन्हें सिलेंडर सब्सिडाइज्ड रिटेल सेलिंग प्राइस पर ही मिलेगा। 
पर्मानेंट एडवांस: हर सीटीसी कंज्यूमर को पहल के साथ जुड़ने पर वन-टाइम एडवांस मिलेगा। यह एडवांस वित्तीय वर्ष के लिए फिक्स रहेगा। कनेक्शन कटने पर ही यह एडवांस एडजस्ट किया जाएगा।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.